अंडा खाने वाले सावधान, अंडों में पाए गए कीटनाशक ,यूरोप में हड़कंप

यूरोप के दूषित अंडों का स्कैंडल एशिया पहुंचा

0 396

यूरोप में खतरनाक और जानलेवा कीटनाशक युक्त अंडों से जुड़ा फूड स्कैंडल और बड़ा होता जा रहा है। ये दूषित अंडे स्विट्जरलैंड और हॉन्ग कॉन्ग को भी सप्लाई किए जा चुके हैं। आने वाले दिनों में इनका दायरा और बढ़ सकता है। इन अंडों में फिपरोनिल नाम के प्रतिबंधित रसायन का अंश है, जिससे इंसानों की मौत भी हो सकती है। यूरोपियन कमिशन ने बताया है कि ये दूषित अंडे EU के 15 देशों के अलावा स्विट्जरलैंड और हॉन्ग कॉन्ग में भी पहुंच चुके हैं।

ब्रसल्स में कमिशन के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्थितियां हर दिन और ज्यादा व्यापक होती जा रही हैं। जांचकर्ताओं द्वारा गिरफ्तार किए गए 2 संदिग्ध अब भी हिरासत में हैं। इससे पहले बेल्जियम और नीदरलैंड्स में कई जगह पर छापेमारी भी की गई। इन अंडों में फिपरोनिल नाम का एक घातक कीटनाशक है, जिसका इस्तेमाल पोल्ट्री फार्म में मुर्गे और मुर्गियों पर किया गया। उन जानवरों पर इन कीटनाशकों का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है जिन्हें इंसान खाते हैं। यूरोपीय संघ के द्वारा इसका फूड बिजनेस में उपयोग करने पर प्रतिबंध है।

आयोग ने कहा चूंकि मामला विश्व स्तर पर बढ़ गया है, इसलिए प्रभावित यूरोपीय संघ के देशों के मंत्रियों और फूड सेफ्टी प्रमुखों की बैठक बुलाई गई है। इसलिए 26 सितंबर की तारीख तय की गई है। मीटिंग की घोषणा पर यूरोपीय कमिश्नर व्यटेनिस एंड्रीउकाइटिस ने कहा कि दूसरों को दोषी ठहराने और शर्मिन्दा करने से कुछ नहीं मिलेगा। एंड्रीउकाइटिस ने कहा मैं इसे रोकना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि नीदरलैंड, बेल्जियम और जर्मनी एक दूसरे को संकट के लिए जिम्मेदार न ठहराएं। यह आरोप लगाने की आदत खत्म होना चाहिए। करीब 11 देशों में कीटनाशक अंडे पाए जाने के बाद लोगों के बीच डर का माहौल है इसलिए स्थानीय दुकानों से अंडों को हटाया जा रहा है।

You might also like More from author

Comments

Loading...