Press "Enter" to skip to content

विदेश से आने वाला हर पांचवा व्यक्ति कोरोना संक्रमित




राष्ट्रीय खबर

नईदिल्लीः विदेश से विमान से आने वाले लोगों में हर पांच में से एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जा रहा है। इसकी वजह से अब दिल्ली में फिर से युद्ध स्तर पर कोरोना से निपटने की तैयारी प्रारंभ कर दी गयी है। दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर पहुंचने वालों की कोरोना जांच इस बार कड़ाई के साथ की जा रही है।




खतरे की बात यह है कि यह सारे कोरोना संक्रमित लोग अपने साथ ही देश में ओमीक्रॉन वेरियंट लेकर पहुंच रहे हैं। ऐसे लोगों को दूसरों से दूरी बनाकर रखने की हिदायत दी गयी है। लेकिन शायद इन हिदायतों कों का अब भी पालन नहीं हो रहा है।

इंस्टिट्यूट ऑफ जिनोमिस्क एंड इंट्रीग्रेटिव बॉयोलॉजी विभाग की रिपोर्ट में दिल्ली एयरपोर्ट के मरीजों के बारे में यह आंकड़ा मिल रहा है। इस संस्थान में विदेश से विमानों से लौटने वाले तमाम यात्रियों के कोरोना जांच के नमूनों की जिनोम सिक्वेंसिंग की जिम्मेदारी है।




प्राप्त जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट से जांच के लिए हर दिन करीब 15-20 नमूने आते हैं। इसमें से बीस प्रतिशत में कोरोना के ओमीक्रॉन वेरियंट की मौजूदगी का पता चल रहा है। विशेषज्ञों ने इस बात की चेतावनी दी है कि वहां एयरपोर्ट पर अपनी जांच कराने के बाद लोग अपने अपने गंतव्य की तरफ निकल रहे हैं। संक्रमण का पता चलने तथा ऐसे लोगों को दूसरों से अलग करने के बीच ऐसे रोगी अनेक लोगों तक यह संक्रमण फैला चुके हैं।

विदेश से आने वालों से फैल रहा है संक्रमण

इससे फिर से कोरोना के संक्रमण का खतरा पूरे देश में बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली के एयरपोर्ट पर गत 2 दिसंबर को तंजानिया से लौटी एक महिला में ओमीक्रॉन संक्रमण होने का पता पहली बार चला था। अब पिछले बीस दिनों में यह आंकड़ा बढ़कर 57 तक पहुंच गया है।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि आसन्न खतरे को देखते हुए यहां कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी की जा रही है। पहले से मजबूत किये गये आधारभूत संरचना की वजह से लोगों को ऑक्सीजन की कोई किल्लत नहीं होगी। इस बार दिल्ली प्रति दिन एक लाख रोगियों तक को नियमित चिकित्सा सेवा देने के लिए पहले से तैयार है।

ओमीक्रॉन संक्रमण के लक्षण

  • बहती हुई नाक
  • सरदर्द
  • हल्क या तेज बुखार
  • सर्दी
  • गले में खराश


More from HomeMore posts in Home »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: