Press "Enter" to skip to content

टीका लगना ही कोरोना से बचाव की गारंटी नहीं




दोनों डोज लग गये हैं तब भी सावधानी जरूरी
बाहर हमेशा मास्क पहनिए और दूरी बनाइये
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी की चेतावनी

जेनेवाः टीका लगना ही कोरोना नहीं होने की गारंटी नहीं है। यूरोप में तेजी से फैलते कोरोना तथा अफ्रीका में कोरोना के नये वेरियंट के पाये जाने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की चेतावनी दी है। इसमें लोगों से अब भी लगातार मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने की बात कही गयी है।




संगठन ने साफ कर दिया है कि अनेक लोगों को यह भ्रम है कि कोरोना वैक्सिन के दोनों डोज लग जाने के बाद वे पूरी तरह सुरक्षित है। ऐसी सोच न सिर्फ गलत है बल्कि वैक्सिन लगने से सिर्फ रोग के गंभीर परिणामों से बचाव होता है।

उसके बाद भी अगर कोरोना वैक्सिन के दोनों टीका लगाना वाला व्यक्ति कोरोना गाइडलाइनों का लगातार उल्लंघन करता है तो उसे फिर से संकट में पड़ना पड़ सकता है। दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्वेक्षण में यह पाया गया है कि वैक्सिन के दोनो डोज लग जाने के बाद अनेक लोग कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का पालन तक नहीं कर रहे हैं।

यह साफ किया गया है कि कोरोना वैक्सिन के दोनों डोज लगे होने क वजह से संबंधित व्यक्ति को कोरोना संक्रमण के गंभीर परिणाम भले ना हों लेकिन वह कोरोना का वाहक बनकर दूसरों को संक्रमित करता चला जाता है।




टीका लगने पर चेतावनी यूरोप की हालत देखकर

यह और गंभीर स्थिति है क्योंकि संक्रमण फैलाने वाले को यह पता तक नहीं होता कि दरअसल वहीं दूसरे लोगों तक यह संक्रमण फैलाता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने मीडिया से बात चीत करते हुए कहा कि वैक्सिन कारगर तो है लेकिन वह वायरस के संक्रमण को दूसरों तक फैलने से नहीं रोकता है, इस बात को लोगों को समझना होगा।

दुनिया के अनेक देशों में कोरोना की तीसरी अथवा चौथी लहर के आने का एक मुख्य कारण यह भी है। जिसमें टीका ले चुके लोग अपने अनजाने में ही संक्रमण फैलाते जा रहे हैं। इसी वजह से अकेले यूरोप में इस सर्दी के समाप्त होने तक सात लाख और लोगों के मरने की आशंका व्यक्त की गयी है।

इसी वजह से डब्ल्यू एच ओ ने कहा है कि जिन लोगों को वैक्सिन के दोनों टीके लग चुके हैं, उन्हें भी बाहर निकलते वक्त मास्क पहनना चाहिए और यथासंभव भीड़ के बीच जाने से बचना चाहिए।



More from HomeMore posts in Home »
More from कोरोनाMore posts in कोरोना »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from विश्वMore posts in विश्व »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: