Press "Enter" to skip to content

अमेरिकी रक्षा विभाग ने अरुणाचल में चीनी 500 गांव का किया जिक्र




सच साबित हुई राष्ट्रीय खबर की रिपोर्ट

  • कांग्रेसी नेता ने कहा केंद्र सरकार चुप क्यों

  • अब अमेरिकी रिपोर्ट पर भी केंद्र सरकार मौन

  • इस रिपोर्ट को सबसे पहले प्रकाशित किया था

भूपेन गोस्वामी

गुवाहाटी : अमेरिकी रक्षा विभाग की रिपोर्ट में इस बात का खास तौर पर जिक्र है कि चीन सरकार ने अरुणाचल प्रदेश भारत चीन सीमावर्ती इलाकों में 500 गांव बना दिए हैं।




इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की सरकार ने तिब्बत और तवांग को देखते हुए अरुणाचल में भारत की जमीन पर धीरे-धीरे कब्जा कर लिया है।

चीन ने सीमा पार कर अरुणाचल प्रदेश में 500 गांवों को बसाया है। इसमें भारतीय धरती पर 100 से अधिक और बाकी भारत चीन सीमा संरक्षित और प्रतिबंधित क्षेत्र नियंत्रण रेखा पर जिसका अर्थ है नो एंट्री जोन में हैं।

यह बताना उचित है कि चीनी सरकार के गांवों को बचाने वाली खबर हमारे अखबार में पहले ही काफी खबरें प्रकाशित हो चुकी थीं।

अब अमेरिका ने हमारे अखबार की इस रिपोर्ट को सच साबित कर दिया है। अमेरिका के रक्षा विभाग की एक रिपोर्ट ने भारत में पीआरसी और अरुणाचल प्रदेश के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के बीच विवादित क्षेत्र के अंदर कथित रूप से चीन द्वारा बनाए गए 100 घर वाले चीन के 500 गांव का जिक्र करते हुए भारत को चौंका दिया ।

अमेरिकी रक्षा रिपोर्ट का शीर्षक है – “रिपोर्ट ऑन मिलिट्री एंड सिक्योरिटी डेवलपमेंट्स इनवॉल्विंग द पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना – 2021। यह रिपोर्ट जनवरी 2021 में अमेरिकी रक्षा विभाग -आधारित इमेजिंग कंपनी प्लैनेट लैब्स द्वारा किए गए रहस्योद्घाटन को स्थापित करती है।




जब उसने तस्वीरों की एक श्रृंखला जारी की, जिसमें दावा किया गया कि अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में त्सारी चू नदी के किनारे लगभग 5000 घर बनाए गए हैं।

अमेरिकी रक्षा रिपोर्ट में वह सारी बातें जो राष्ट्रीय खबर ने छापी थी

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच सीमा पर विवाद दर्शकों से चला आ रहा हैं। चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सीमा में 2016 में 273 बार, 2017 में 426 बार और 2018 में 326 बार अतिक्रमण किया हैं।

बीते साल 1 मई 2020 को दोनों देशों के सैनिकों के बीच लद्दाख के पास गलवान घाटी में हिंसक झड़प देखने को मिली थी। जिसे देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने आक्रामक होते 50,000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की थी।

चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर कांग्रेसी नेता, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और असम के प्रभारी जितेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

अपने एक ट्वीट में जितेंद्र सिंह ने मोदी सरकार को लेकर आज कहा कि अरुणाचल प्रदेश में चीन ने 500 घरों वाला एक गांव बसा दिया और केंद्र इस पर चुप्पी साधे हुए है। उन्होंने अमेरिकी रक्षा विभाग की एक रिपोर्ट का हवाला दिया है।



More from HomeMore posts in Home »
More from अरुणाचल प्रदेशMore posts in अरुणाचल प्रदेश »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from यू एस एMore posts in यू एस ए »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: