Press "Enter" to skip to content

इस साल शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी इंडिया ओपन से करेंगे सत्र की शुरूआत







नई दिल्ली: इस साल बैडमिंटन सत्र की के डी जाधव इंडोर हॉल में 11 से 16 जनवरी तक होने वाले इंडिया ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट से शुरुआत होने जा रही है। कोरोना वायरस महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद टूर्नामेंट की वापसी के साथ दुनिया भर के शटलर 400,000 अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि वाले टूर्नामेंट को जीतने के लिए संघर्ष करेंगे।

पुरुष एकल में विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं। विश्व स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली युवा सनसनी लक्ष्य सेन को तीसरी वरीयता मिली है। हाल ही में विश्व खिताब जीतने वाले पहले गैर-वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बनकर इतिहास रचने वाले सिंगापुर के लोह कीन यू सुपर 500 इवेंट का आकर्षण होंगे। आयोजन में बी साई प्रणीत, जिन्हें दूसरे स्थान पर रखा गया था।

वह कोविड -19 परीक्षण में सकारात्मक पाए जाने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। चौथी वरीयता प्राप्त करने वाले थाईलैंड के कंटाफोन वांगचारोएन, भारत के समीर वर्मा और एचएस प्रणय जिन्हें क्रमश: छठी और आठवीं वरीयता दी गई है, भी अपनी दावेदारी पेश करेंगे। इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो को सातवीं वरीयता मिली है। महिला एकल में शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल एक्शन में होंगी।

इस साल दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं, जबकि साइना नेहवाल चौथी सीड मिली हैं। इसके अलावा मालविका बंसोड़, आकर्षी कश्यप और अश्मिता चलिहा जैसे युवा भी एक्शन में दिखाई देंगे। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली अन्य शीर्ष महिला शटलर में थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान, सिंगापुर की जिया मिन येओ और रूस की एवगेनिया कोसेत्स्काया का नाम शामिल है।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी की अनुभवी भारतीय जोड़ी को दूसरी वरीयता प्राप्त है। दुनिया की नौवें नंबर की थाई जोड़ी जोंगकोलफान कितिथाराकुल और राविंदा प्राजोंगजाई को पहली वरीयता दी गई है। गायत्री गोपीचंद और ट्रीसा जॉली, शिखा गौतम और अश्विनी भट के साथ अन्य भारतीय महिला जोड़ी भी एक्शन में होंगी। भारत की स्टार पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रेंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी को दूसरी और बी सुमीत रेड्डी और मनु अत्री को पांचवीं वरीयता मिली है।

एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला भी छठी वरीयता प्राप्त पुरुष जोड़ी के रूप में भारतीय टीम में शामिल होंगे। पुरुष युगल में दुनिया के दूसरे नंबर की जोड़ी और तीन बार के विश्व चैंपियन इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान और हेंड्रा सेतियावान भी शामिल हैं। गौरतलब है कि मौजूदा कोविड -19 स्थिति के कारण इंडिया ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट दर्शकों और मीडिया की गैर मौजूदगी में आयोजित किया जा रहा है।



More from खेलMore posts in खेल »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from दिल्लीMore posts in दिल्ली »
More from बैडमिंटनMore posts in बैडमिंटन »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: