Press "Enter" to skip to content

राजस्थान के माउंटआबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू से पांच डिग्री नीचे रहा







जयपुर : राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी हैं और आज सिरोही जिले में स्थित राज्य का एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंटआबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू से पांच डिग्री नीचे पहुंच गया।

माउंटआबू में गत नौ जनवरी से लगातार न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दू से नीचे रहा है। माउंटआबू में इससे वाहनों, पेड़ पौधों पर बर्फ की परत जमी गई तथा घर के बाहर एवं खुले में पड़े बर्तनों में पानी जम गया।

कड़ाके की ठंड के कारण लोग सुबह देर से घर से निकले। प्रदेश में चित्तौड़गढ़ भीलवाड़ा, सीकर, उदयपुर सवाईमाधोपुर आदि स्थान भी काफी ठंडे रहे। प्रदेश में सर्द हवा एवं गलन बढ़ जाने से कड़ाके की ठंड से लोग परेशान हैं और जगह जगह अलाव लगाकर इससे बचने का प्रयास करते नजर आये।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के चित्तौड़गढ़ एवं भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान तीन-तीन डिग्री सेल्सियस रहा जो दोनों ही जगहों पर सामान्य से चार डिग्री कम था।

राजस्थान में न्यूनतम तापमान 6. 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया

सीकर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री की कमी के साथ चार, उदयपुर में सामान्य से तीन डिग्री की कमी के साथ 4. 4, सवाईमाधोपुर में 4. 7, अलवर में 6. 4, बीकानेर में 6. 5, अजमेर में सामान्य से तीन डिग्री की कमी के साथ 6. 7, कोटा में सामान्य से पांच डिग्री की कमी के साथ 6 8, गंगानगर में 7. 4, जैसलमेर में 7. 8, जोधपुर में आठ एवं बाड़मेर में 9. 3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा।

राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 6. 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा जबकि अधिकतम तापमान 18Þ 1 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री कम था।

गंगानगर में अधिकतम तापमान 12. 3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री कम रहा। इसी तरह सीकर में सामान्य से पांच डिग्री कमी के साथ 16. 5 डिग्री, उदयपुर में सामान्य से छह डिग्री कमी के साथ 18. 5, कोटा में सामान्य से छह डिग्री कमी के साथ 17. 4 एवं अजमेर में सामान्य से पांच डिग्री कमी के साथ 18. 8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा।

 



More from HomeMore posts in Home »
More from देशMore posts in देश »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: