Press "Enter" to skip to content

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में मौसम का रेड एलर्ट




वेंकूवरः कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया का माहौल सुधरने का नाम ही नहीं ले रहा है। पिछले सप्ताह वहां हुई अत्यधिक बारिश की वजह से आयी बाढ़ से जबर्दस्त तबाही आयी ती। अब फिर से मौसम विभाग ने वहां के लिए रेड एलर्ट जारी कर दिया है।




मौसम के बदलाव क वजह से दुनिया के कई अन्य देश भी ऐसी परिस्थिति से गुजर रहे है। लेकिन इस बार कनाडा के इस इलाके में जो रेड एलर्ट जारी किया गया है वह बारिश या किसी तूफान के लिए नहीं किया गया है।

यह बताया गया है कि अत्यधिक बारिश की वजह से वहां प्राकृतिक तौर पर तीन नई नदियां का सृजन हुआ है जो नई आबादी को भविष्य में खतरे में डाल सकती है। इन तीन नदियों को पर्यावरण की वजह से बनी नदी माना जा रहा है।

पिछले सप्ताह की तबाही की वजह से अब तक अनेक लोग अपने घरों तक नहीं लौट पाये हैं। इस दौरान प्रमुख राजमार्गों पर हुए भूस्खलन की वजह से कुल पांच लोगों की मौत हुई है, जिनकी लाशें बाद में बरामद की गयी थी। वेंकूवर को अन्य इलाकों से जोड़ने वाली सारी सड़कें इसकी भेंट चढ़ गयी थी। 




कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में लगातार तीन तूफान

अब मौसम के बदलाव की वजह से जिन नये इलाकों से जल प्रवाह प्रारंभ हो गया है, वह खतरे के नये संकेत हैं। दरअसल जिन नये इलाकों से पानी का प्रवाह प्रारंभ हो गया है, उसकी कल्पना नहीं की गयी थी।

मौसम वैज्ञानिक आरमेल कास्टेलन कहते हैं कि यह ऐसी परिस्थिति है, जिसके बारे में पहले कभी सोचा भी नहीं गया था कि ऐसा भी हो सकता है। वैसे इस बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले एक सप्ताह में वहां के कई इलाकों में फिर से भारी वर्षा हो सकती है।

जिससे इन नये नदी प्रवाहों की वजह से इलाकों पर और अधिक खतरा मंडराने लगा है। मौसम अनुमान के मुताबिक वहां मंगल और बुधवार को लगातार तीन बार तूफान आने का अंदेशा है, जो मौसम के बदलाव का साफ प्रमाण है।

इसके पहले कभी भी इतने कम समय के अंतराल में इस किस्म के तूफान नहीं आया करते थे।



More from HomeMore posts in Home »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from मौसमMore posts in मौसम »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: