कार्यवाही योग्‍य सूचना और इनपुट प्रदान करने में सक्षम है सोशल मीडिया : नायडू

केन्द्रीय मंत्री ने इंस्‍टाग्राम के महत्व को रेखांकित किया

0 616

नई दिल्ली : सोशल मीडिया के महत्व को रेखांकित करते हुए केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि इसका देश के विकास में एक अहम योगदान रहा है। विशेष कर केन्द्र सरकार की कई महत्वकांक्षी योजनाओं सहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन (मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस) के सिद्धांत को लागू करने में इसकी अहम भूमिका है। यह सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम है।

राजधानी में गुरूवार को आयोजित ‘बेहतर सरकारी संचार के लिए इंस्टाग्राम पर कार्यशाला’ को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री नायडू  ने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया केन्द्र सरकार की योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। संचार प्‍लेटफॉर्म के रूप में इंस्‍टाग्राम को इंद्रधनुष की तरह बताते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा है कि यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें नए उभरते भारत की तस्‍वीर देखी जा सकती है। इंस्टाग्राम की भूमिका पर जोर देते हुए नायडू ने कहा कि यह एक तरह से पुरानी कहावत ‘एक तस्वीर हजार शब्दों से मूल्यवान होती हैं’ के उदाहरण को फलीभूत करता है। यह मोदी सरकार की योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने का एक सही माध्यम बन सकता है। विज्‍यूअल तस्‍वीरों के माध्‍यम से त्‍यौहारों, संस्‍कृतिक आचार, क्षेत्र विशेष परिधान से भारत के विविध रंगों को देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी स्वयं सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते रहे है। साथ ही फेसबुक, ट्वीटर तथा इंस्टाग्राम पर विश्व के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेताओं में से हैं।

संचार मीडिया के क्षेत्र में अवसर एवं चुनौतियों की बात करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नीति निर्माताओं के लिए सोशल मीडिया ने काफी प्रतिस्पर्धा का माहौल तैयार किया है। इसका परिणाम यह हुआ है कि आज इनके द्वारा नीतियों का सही तरह से निर्माण किया जा रहा है। दूसरी ओर सोशल मीडिया ने पूरे विश्‍व में नागरिकों की सरकार से अपेक्षाओं को बढ़ा दिया है। इस नए डिजिटल युग में किसी भी देश के नागरिक महज सूचना से संतोष नहीं होते, बल्‍कि वे जल्द सूचना प्रदान करने और सूचना देने के तरीके से ही संतुष्‍ट होते हैं। उन्होंने कहा कि नए विश्‍व में लोग जिस तरह से एक-दूसरे से संवाद कर रहे हैं, उसे देखते हुए सरकार को सफल होने के लिए नए तरीके से संचार के प्रयास करते रहना चाहिए।

You might also like More from author

Comments

Loading...