सांकेतिक भाषा में बना भारतीय राष्ट्रगान का वीडियो हुआ लांच

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने आज नई दिल्ली के फिल्म प्रभाग ऑडोटोरियम में सांकेतिक भाषा में तैयार भारतीय राष्ट्रगान वीडियो लांच किया।

0 576

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने आज नई दिल्ली के फिल्म प्रभाग ऑडोटोरियम में सांकेतिक भाषा में तैयार भारतीय राष्ट्रगान वीडियो लांच किया।
इस वीडियो में विशाल लाल किले की पृष्ठभूमि में अमिताभ बच्चन दिव्यांग बच्चों के साथ सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान कर रहे हैं। इस फिल्म की अवधारणा वी केयर फिल्म फैस्टिवल के संस्थापक निदेशक सतीश कपूर की है। वी केयर फिल्म फैस्टिवल ने स्वयं सेवी संगठन ब्रदरहुड के अंतर्गत फिल्म निर्माण किया। इसका निर्देशन गोविंद निहलानी ने किया है और संगीत स्वर्गीय आदेश श्रीवास्तव का है।
इस अवसर पर डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने कहा कि प्रधानमंत्री का विजन है कि भारत का विकास तभी पूरा होगा जब हमारे दिव्यांगजन इसका एकीकृत अंग बनेंगे और राष्ट्रनिर्माण में आगे आयेंगे। श्री मोदी ने विकलांग के स्थान पर दिव्यांग शब्द रखने का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि हमें दिव्यांगजनों के लिए एक ऐसा माहौल तैयार करना होगा जिससे कि वे अपनी आजीविका प्राप्त कर सकें और किसी भी अन्य नागरिक की तरह स्वतंत्र जीवन यापन कर सकें। उन्हें मुख्य धारा में लाना और उनके लिए चीजों को सुगम बनाना हमारी जिम्मेदारी है ताकी वे पूरी तरह राष्ट्रीय जीवन में घुलमिल जाएं।उन्होंने सरकारी प्रतिष्ठानों में दिव्यांग जनो के लिए आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत करने के सरकार के निर्णय की प्रशंसा की।उन्होंने आयोजनकर्ताओं की सफलता की कामना की।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुदेश वर्मा और वी केयर फिल्म फैस्टिवल के संरक्षक डेरेक सेगार, भारत और भूटान के लिए संयुक्त राष्ट्र सूचना केंद्र के निदेशक अल-अमीन-यूसूफ, दक्षिण एशिया के लिए संचार और सूचना सलाहकार सुरेश श्रीवास्तव, इंडियन फैडरेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन्स एसोशियेशन के महासचिव उपस्थित थे। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के दिव्यांग विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

You might also like More from author

Comments

Loading...