Press "Enter" to skip to content

सिडनी में इतने ओले पड़े कि सीलिंग टूटकर गिर पड़ा




सिडनीः सिडनी में ओलावृष्टि का कहर देखकर स्थानीय लोग हैरान हैं। दूसरी तरफ इसे भी मौसम में हो रहे बदलाव से जोड़कर देखा जा रहा है। वैसे सिडनी में अचानक की इस ओलावृष्टि के बाद जो हालात बने थे, उसकी वजह अचानक पैदा हुई चक्रवाती तूफान की स्थिति थी।




सिडनी के माउंट ड्रूइट के वेस्टफील्ड शॉपिंग कॉम्पैल्स के कई दुकानों की सीलिंग इसी ओलावृष्टि की वजह से ढह गयी। वहां नीचे मौजूद लोगों को पहले से ही इनके टूटने का शोर सुनायी पड़ गया थी।

इस वजह से जब सीलिंग नीचे आकर गिरा, उससे पहले ही लोग वहां से भाग गये थे। वैसे इस घटना के बाद एहतियात के तौर पर पूरे कॉंप्लैक्स को खाली कराकर पूरी छत की जांच की जा रही है।

दरअसल अचानक हुई ओलावृष्टि से शायद इसकी छत पर किसी खास स्थान पर बहुत अधिक वजन पड़ गया था, जिसकी वजह से ऐसा हुआ है। वैसे सिडनी के अनेक इलाकों में बाहर खुले में खड़ी सैकड़ों कारों के शीशे भी इस ओलावृष्टि से टूट गये हैं।

लोगों ने बताया और दिखाया कि इस बार जो ओले गिरे, वे आकार में भी बहुत बड़े थे। इस वजह से सामान्य किस्म के शीशे उनके वारों को झेल ही नहीं पाये और टूटते चले गये।




एक कार पार्किंग के ऊपर लगा शामियाना भी ओलों की वजह से नीचे आ गया क्योंकि उसके चारों तरफ लगे पोल इस वजन को झेल नहीं पाये।

सिडनी में ओलावृष्टि वाले तूफान का यह रिकार्ड था

मौसम के बदलाव की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि यह औसत से चार गुणा बड़े ओलों के गिरने तथा मात्र 30 मिनट की बारिश में 24 मिलिमीटर वर्षा दर्ज होने से भी वैज्ञानिक हैरान है।

वहां फिर से एक टॉर्नेडो की चेतावनी जारी की गयी थी लेकिन बाद में इस चेतावनी को वापस ले लिया गया है। ब्यूरो ऑफ मेट्रोलॉजी ने बताया है कि हार्सले पार्क, पेनरिथ और न्यूकैसल के इलाके में अत्यंत भयंकर किस्म के टॉर्नेडो दर्ज किये गये हैं।

ऐसा आम तौर पर नहीं होता है और एक साथ तीन स्थानों पर बहुत कम होता है। अब सिडनी में तथा उसके आस पास के अनेक इलाकों में इसी ओलावृष्टि की वजह से बिजली की आपूर्ति भी ठप हो गयी है।

बिजली को बहाल करने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक ऐसा ओले वाला तूफान इससे पहले कभी दर्ज नहीं किया गया था।



More from मौसमMore posts in मौसम »

One Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: