Press "Enter" to skip to content

सुप्रीम कमांडर अखुंदजादा ने बड़े तालिबानियों को आगाह किया




काबुलः सुप्रीम कमांडर अखुंदजादा ने पहली बार तालिबान के बड़े नेताओं को सतर्क किया है। आम तौर पर जनता की नजरों से हमेशा दूर रहने वाले तालिबान के इस शीर्ष नेता ने सार्वजनिक तौर पर अपना यह बयान जारी किया है।




इसमें उन्होंने कहा है कि संगठन के विस्तार की दिशा में जो जल्दबाजी की जा रही है वह सही नहीं है। इसलिए तालिबान के जो वरिष्ठ कमांडर हैं, उन्हें अपने आस पास ध्यान देना चाहिए।

यह नजर इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि जल्दबाजी में संगठन में वैसे घुसपैठियों को स्थान मिल जाए तो मौके की ताक में बैठे हुए हैं।

आम तौर पर लोगों से दूरी बनाकर चलने के साथ साथ अखुंदजादा सार्वजनिक बयान भी जारी नहीं किया करते हैं।

पहली बार उनका ऐसा बयान तब आया है जबकि तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा कर लिया है। उन्हें संगठन के सुप्रीम कमांडर का दर्जा हासिल है लेकिन वह तालिबान के हर किसी से भी नहीं मिलते हैं और गुप्त तौर पर अपनी गतिविधियों का संचालन करते हैं।

उनके मुताबिक सत्ता हासिल करने के बाद संगठन के वरिष्ठ लोगों की यह जिम्मेदारी बढ़ गयी है कि वे अपने आस पास के हरेक पर नजर रखें ताकि कोई गलत तत्व संगठन में प्रवेश नहीं कर पाये।

उनके बयान में यह कहा गया है कि खास तौर पर सीनियर तालिबान कमांडरों की जिम्मेदारी अब अधिक हो गयी है।




वे सभी इस पर कड़ी नजर रखें कि ऐसे लोग संगठन के नाम से गलत हरकत नहीं करें जिससे संगठन की बदनामी हो।

सुप्रीम कमांडर ने पहली बार सार्वजनिक चेतावनी दी

उनका कहना है कि अब भी सरकार के भीतर मौजूद कई ऐसे तत्व हैं तो इस्लामी शासन के नियमों के खिलाफ आचरण कर रहे हैं।

उन्होंने चेतावनी भी दी है कि अगर कुछ गलत होता है तो वहां का सबसे वरिष्ठ तालिबानी कमांडर ही इसके लिए जिम्मेदार समझा जाएगा, इस बात को हरेक को समझ लेना चाहिए।

दरअसल सुप्रीम कमांडर अखुंदजादा का यह बयान तब आया है जब तालिबान की तरफ से नये रंगरुट भर्ती किये जा रहे हैं। इनमें कई सहयोगी आतंकवादी संगठनों के लोग हैं और शेष वहां के मदरसों के छात्र हैं।

अखुंदजादा के बयान को हाल के दिनों में अफगानिस्तान के कई इलाकों में हुए आइएस(के) के हमलों से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

काबुल के सैनिक अस्पताल में हुए ऐसे ही एक हमले में एक शीर्षस्थ तालिबानी कमांडर के मारे जाने के बाद सुप्रीम कमांडर ने पहली बार ऐसा सार्वजनिक बयान जारी किया है।



More from HomeMore posts in Home »
More from अफगानिस्तानMore posts in अफगानिस्तान »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: