Press "Enter" to skip to content

कोरोना संबंधी आचरण से दक्षिण अफ्रीका दुखी है




जोहांसबर्गः कोरोना संबंधी दूसरे देशों के आचरण से दक्षिण अफ्रीका को धक्का पहुंचा है। इस देश के राजनयिकों का मानना है कि पूरी दुनिया को ईमानदारी से कोरोना की जानकारी देते हुए अन्य देश ऐसे आचरण करने लगे हैं मानों दक्षिण अफ्रीका ही इसके लिए दोषी हो।




कुछ लोगों ने खुले तौर पर कहा है कि इससे तो बेहतर था कि दक्षिण अफ्रीका भी कोरोना के मामले में चीन जैसी सूचनाओं को छिपा लेता। दरअसल कोरोना संबंधी नये वायरस वेरियंट का पता चलते ही अनेक देशों में दक्षिण अफ्रीका के साथ अपने यात्रा संबंधी रिश्ते फिलहाल स्थगित कर दिये हैं। वहां की उड़ानों को भी निलंबित कर दिया गया है।

आनन फानन में इन देशों के फैसले से ही दक्षिण अफ्रीका दुखी है। वह मानता है कि दुनिया के सारे देशों को इस वायरस के बारे में आगाह करने के लिए ही उसे पूरी तरह अलग थलग कर दिया गया है। पिछले 48 घंटे के भीतर दुनिया भर से दक्षिण अफ्रीकी यात्रा और वहां जाने के प्रतिबंधों के लगातार एलान के बाद इस देश ने औपचारिक तौर पर इस नाराजगी का इजहार किया है।

दक्षिण अफ्रीका का तर्क है कि इससे पहले भी कोरोना के दो नये वेरियंट दूसरे देशों में मिले थे। उन देशों के साथ दुनिया का आचरण ऐसा नहीं था जैसा सलूक अभी दक्षिण अफ्रीका के साथ किया जा रहा है।




कोरोना संबंधी प्रतिबंध का देश पर असर पड़ेगा

वैसे कोरोना संबंधी प्रतिबंधों की वजह से दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ना तय है क्योंकि इसका पर्यटन उद्योग भी अचानक से बंद हो गया है साथ ही वहां से खनिज निर्यात पर रोक लग गयी है।

इन दोनों ही उद्योगों से दक्षिण अफ्रीका को अच्छी खासी आमदनी होती है। दूसरी तरफ विभिन्न कारणों से दक्षिण अफ्रीका आये अन्य देशों के नागरिक भी किसी भी कीमत पर इस देश से निकलने की जद्दोजहद कर रहे हैं।

जिन देशों ने उड़ान प्रतिबंध लगा दिये हैं, वहां लौटने के लिए लोग दूसरे देशों के माध्यम से घूमकर अपने देश लौट जाने के लिए किसी भी हवाई जहाज में टिकट पाने के लिए घंटों लाइन में लगे हुए हैं।



More from HomeMore posts in Home »
More from कूटनीतिMore posts in कूटनीति »
More from कोरोनाMore posts in कोरोना »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from दक्षिण अफ्रीकाMore posts in दक्षिण अफ्रीका »

One Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: