Press "Enter" to skip to content

एक दिन में दोगुणा हो गये कोरोना के मरीज दक्षिण अफ्रीका में




जोहांसबर्गः एक दिन में दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर दोगुणी हो गयी है। ओमीक्रॉन वायरस का पहली बार पता चलने के बाद अब लोगों में भी जांच करने की गति तेज हुई है। इसकी वजह से भी अधिक लोगों के इस संक्रमण की चपेट में होने का पता चल रहा है।




बुधवार को वहां कोरोना के 8561 मरीज पाय गये हैं जबकि मंगलवार को कुल कोरोना मरीजों की संख्या 4373 पायी गयी थी। वैसे भी प्रारंभिक जांच के आधार पर ही चिकित्सकों ने इस नये वेरियंट को अधिक संक्रामक बता दिया है। इस बीच दक्षिण अफ्रीका से अपने अपने देश लौटने वाले मरीजो में भी यह संक्रमण पाया गया है।

जिसके आधार पर यह कहा जा रहा है कि अब यह ओमीक्रॉन वेरियंट सिर्फ दक्षिण अफ्रीका तक सीमित नहीं रह गया है। लेकिन जिस गति से यह दक्षिण अफ्रीका में फैला है, उससे फिर से पूरी दुनिया में कोरोना की एक नई लहर की आशंका बढ़ गयी है।

वैसे अनेक देशों ने अपने पूर्व अनुभवों के आधार पर दक्षिण अफ्रीका से आने वाले तमाम लोगों को अलग थलग रहने का निर्देश जारी कर कड़ाई से उसका पालन करने को भी कहा है। दक्षिण अफ्रीका में एक दिन में दोगुणा मरीज इसलिए भी पाये गये हैं क्योंकि इस वेरियंट का पता उस इलाके में चला है जो यहां की घनी आबादी वाला इलाका माना जाता है।




इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन के वायरस विशेषज्ञ डॉ निक्सी गुमेडे मोइलेटसी कहती हैं कि अगले कुछ सप्ताहों में इसका असर कितना फैल चुका है, उसका पता चलने वाला है।

एक दिन में दोगुणा क्योंकि जांच भी अधिक हो रहे हैं

क्योंकि अनजान अवस्था में अनेक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। चूंकि इस कोरोना संक्रमण के लक्षण अलग हैं, इसलिए भी अनेक लोगों को यह आभाष तक नहीं होगा कि वे कोरोना के नये वेरियंट के प्रभाव में हैं।

जांच से ही उसकी पुष्टि हो पायेगी। दक्षिण अफ्रीका में भी इस वायरस की चपेट में आकर करीब नब्बे हजार लोगों की मौत हो चुकी है। डॉ मोइलेटसी यह भी कहती हैं कि चूंकि अभी इस नये वायरस स्वरुप के बहुत कम आंकड़े उपलब्ध हैं, इसलिए उसके ईलाज के लिए अधिकाधिक आंकड़ों की प्रतीक्षा चिकित्सा वैज्ञानिक कर रहे हैं।



More from HomeMore posts in Home »
More from कोरोनाMore posts in कोरोना »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: