Press "Enter" to skip to content

भारतीय राष्ट्रपति कोविंद तीन दिन के सफर पर पहुंचे




मुक्ति संग्राम की स्वर्णजयंती वर्ष है
साथ पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी
पहली बार बांग्लादेश पहुंचे राष्ट्रपति
यहां के रमना काली मंदिर भी जाएंगे




राष्ट्रीय खबर

ढाका: भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद बुधवार को बंगलादेश की तीन दिवसीय यात्रा पर ढाका पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और फिर इसके बाद बंगबंधु स्मारक संग्रहालय पहुंचकर श्री शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि दी।

श्री कोविंद यहां मुक्ति संग्राम में बंगलादेश की जीत की स्वर्ण जयंती और मुजीब वर्ष की समाप्ति के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले समारोहों में भाग लेंगे। राष्ट्रपति एयर इंडिया की उड़ान एआई1 से पूर्वाह्न 11:10 बजे ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे।

यहां पर उनका बंगलादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद ने गर्मजोशी से स्वागत किया। राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी और बेटी, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, दो सांसद और विदेश सचिव भी हैं। बंगलादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन ने कहा कि यह भारतीय राष्ट्रपति कोविंद की पहली बंगलादेश यात्रा है।

श्री कोविंद ने सबसे पहले सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अपर्ति की और इसके बाद वह श्री शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बंगबंधु स्मारक संग्रहालय गये, जहां उन्होंने उनको श्रद्धांजलि अर्पित की।




इस वर्ष की शुरुआत में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा का उल्लेख करते हुए श्री मोमेन ने कहा, ‘‘भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का एक ही वर्ष में एक पड़ोसी देश की यात्रा करना इतिहास में यह दुर्लभ है। उनकी यात्राएं दोनों देशों के बीच दोस्ती का प्रतिबिंब करती हैं।’’

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार इस ऐतिहासिक अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद का दौरा उच्च प्राथमिकता द्योतक है। यह दोनों देश के द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ बनायेगा। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों, आपसी विश्वास और समझ के आधार पर बहुआयामी और अपरिवर्तनीय साझेदारी को और मजबूत करने तथा दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ रिश्तों की पुष्टि करता है।’’

भारतीय राष्ट्रपति ने बांग्लादेश के राष्ट्रपति के साथ बैठक की

राष्ट्रपति कोविंद आज बंगलादेश के राष्ट्रपति हमीद के साथ एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक करेंगे। इसके बाद बंगलादेश के राष्ट्रपति हामिद आज शाम को बंगभवन में प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ श्री कोविंद के सम्मान में आयोजित भोज की मेजबानी करेंगे।

राष्ट्रपित कोविंद के सम्मान में बंगभवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। श्री कोविंद गुरुवार को अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय परेड ग्राउंड में बंगलादेश के विजय दिवस समारोह की स्वर्ण जयंती में भाग लेंगे। इसके बाद वह गुरुवार को अपराह्न में बंगलादेश के राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अपर्पित करने के लिए संसद भवन के साउथ प्लाजा में समारोह ‘ग्रेट विक्ट्री हीरोज’ में भाग लेंगे।

इस मौके पर बंगलादेश के राष्ट्रपति हमीद और प्रधानमंत्री शेख हसीना, संसद अध्यक्ष और अन्य गणमान्य इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। राष्ट्रपति कोविंद अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन भारत रवाना होने से पहले रमना काली मंदिर के नवनिर्मित खंड का उद्घाटन करेंगे। वहां मंदिर समिति के सदस्यों से बातचीत के बाद श्री कोविंद अपराह्न में दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।



More from HomeMore posts in Home »
More from कूटनीतिMore posts in कूटनीति »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from बांग्लादेशMore posts in बांग्लादेश »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: