Press "Enter" to skip to content

सर्दी का मौसम आते ही लोगों को याद आता है कांदिहाड़ा का पिकनिक स्पॉट




कुंडहितः सर्दी का मौसम आते ही लोग पिकनिक मनाने को लेकर उतावले रहते हैं और एक अच्छे पिकनिक मनाने की जगह खोजते हैं , प्राकृतिक वातावरण तथा स्वच्छ हवा-पानी का हर कोई दिवाना । कुछ ऐसा ही कुंडहित प्रखंड का शीला नदी का खैरा पाड़ा पिकनिक स्पॉट जो कांदीहाड़ा के नाम से जाना जाता है ।




यहां 25 दिसंबर से जनवरी के अंत तक पिकनिक मनाने व सैर करने बालों की जमघट लगता है। कुंडहित प्रखड में नववर्ष के दिन शिलानदी (कांदिहाड़ा) , शिलानदी के बारमेशिया घाट अलावे पाहाड़गोड़ा, राजबांध ,के साथ क्षेत्र मे छोटा-बड़ा नदी, जोड़िया, पहाड़ आदि स्थानो पर पिकनिक की सैलानियो का जमावड़ा लगता है।

नए साल की स्वागत मे प्रत्येक वर्ष शिलानदी खैरापाड़ा के तट प्राकृतिक सौन्दर्य वतावरण से खुबसुरती लोगो को आकर्षित करता है। शिलानदी के दोनो और जंगल के बीचों-बीच नदी के कल- कल जल धारा लोगो को आकर्षिक करता है। दोनो और जंगल के बादियॉ ,नदी मे किलकिलाती पानी की वहाव, पत्थर से टकराकर और रोचक बना देता है।

साथ ही नदी के बीचों-बीच पत्थर से घीरा होने के कारण और से आकर्षित करता है। हर साल नववर्ष पर शिलानदी के तट पर पिकनीक के लिये लोगो को पहले से ही जगह देखना पड़ता है। यही कुंडहित प्रखंड के पिकनीक स्पॉट में एक है जो प्रकृति के गोद मे बसा है। नववर्ष की तैयारी के लिये नवयुवको की टोली अभि से तैयारी मे लग गया है।

शिलानदी पर कुंडहित के अलावे बनकाटी, रामपुर, गड़जोड़ी, जितुहिड़, डुमरा, देवली, कमलिया बारमेशिया, रुपनारायणपुर, हरिनारायणपुर सहित दर्जनो से अधिक गांव के बच्चे, बुढ़े, जवान, महिला पुरुष सभी पहॅूचते हे। अंग्रेजी नववर्ष से ही महिना भर लोग अपना परिवार के साथ पिकनीक स्पॉट पहुंचते हैं।




सर्दी के पिकनिक स्पॉट कांदिहाड़ा कैसे पहुंचे

कुंडहित प्रखंड मुख्यालय से 7 किमी दूर यह रोमांचक स्थान पंहुचने के लिए बनकटी मोड़ के उत्तरी दिशा पर बनकाटी- गुड़माला मुख्य सड़क के किनारे खैरापाड़ा गांव के समिप शिलानदी तट कांदिहाड़ा पिकनिक स्पॉट लोगो को आकर्षित करता है। बनकाटी मोड़ से छह किलोमिटर दूर स्थित खैरापाड़ा गावं के समीप अवस्थित है।

यहा पहुंचने के लिये लोगो को निजी वाहन से जाना पड़ता है। सड़क पर किसी तरह की यात्री वाहन तथा अन्य वाहनों की व्यवस्था नही है। साथ ही लोग साईकिल, मोटरसाईकिल, टेम्पु, बैलगाड़ी आदि के सहारे कादिहाड़ा पिकनिक स्पॉट पहुंचते है।

पिकनीक के लिए वन के आस पास तथा नदी के किनारे पत्थरो पर चारो और खाली पड़े जमीन है। पेयजल के लिये नदी के बालू को हटाकर स्वच्छ पानी का उपयोग करते है। पिकनीक स्पॉट मे सैलानियों ने पत्थर मे बैठकर बहती हुई नदी के पानी तथा किनारे के बादियों का सेल्फी लेने के लिये युवा या युवती की होड़ लगी रहती है।

घाटी जंगल भी पिकनिक स्थल- शिलानदी कादिहाड़ा के अलावे बारमेशिया, पाहाड़गोड़ा आदि स्थानों मे घाटी जंगल है। यह जंगल पिकनिक के लिये बहुत ही सुलभ स्थल है। जंगल के बीचों बीच नदी तथा जंगल के हरे भरे पेड़ पौधे प्राकृतिक वादियों से लोगो को आकर्षित करता है।



More from जामताड़ाMore posts in जामताड़ा »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from पर्यटन और यात्राMore posts in पर्यटन और यात्रा »

One Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: