Press "Enter" to skip to content

होटल के दो कमरों के दरवाजे खुले और ओमाक्रॉन का संक्रमण फैला




हांगकांगः होटल के दो कमरों में अलग अलग लोग थे। ये दोनों कभी भी अपने कमरों से बाहर भी नहीं निकले। दोनों से मिलने भी कोई नहीं आया। इसके बाद ही संक्रमण होने के बाद अब होटल के सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि दोनों कमरों का दरवाजा सिर्फ भोजन लेने और कोविड की जांच के लिए खुला था।




इससे वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि हवा में मौजूद विषाणु ने इसी दौरान कमरे में मौजूद व्यक्ति पर अपना असर दिखाया है। इसकी पूरी मामले की जांच यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के शोधकर्तओँ ने की है। दरअसल हांगकांग के जिस होटल में यह घटना घटी है, वहां दोनों लोग क्वारेंटीन किये गये थे। दोनों ने सावधानी के तौर पर अपने कमरे के दरवाजा लगातार बंद ही रखा था।

इसके बाद भी संक्रमित होने के मुद्दे को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने होटल के सीसीटीवी फुटेज को ध्यान से देखा। इससे पता चला कि कमरों का दरवाजा सिर्फ भोजन लेने अथवा वहां कोरोना की जांच के लिए आने वालों के पहुंचने पर ही खोला गया था।




इस स्थान को हांगकांग में अभी क्वारेंटीन होटल के तौर पर रखा गया था। इसलिए दोनों को विदेश से लौटने के बाद इसी होटल मे ठहराया गया था। पूरी स्थिति को समझ लेने के बाद हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट जारी की है।

होटल के दो कमरों के संक्रमण को जानकर अधिकारी हैरान

यह रिपोर्ट यहां के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए परेशानी वाली बात है। नया ओमीक्रॉन वेरियंट इस तरीके से और इतनी तेजी से फैल सकता है, इसका अंदाजा पहले किसी को नहीं था। लिहाजा अब निष्कर्ष निकाला गया है कि यह वायरस हवा में मौजूद होने के बाद कहीं भी अपनी पैठ बनाते हुए किसी भी व्यक्ति को अपना शिकार बना सकता है।

इस एक रिपोर्ट के बाद ऐसा माना जा रहा है कि इस बार बहुत अधिक बदलाव के बाद सामने आया यह वायरस अभी और तेजी से फैलने की रफ्तार पकड़ रहा है। इसकी चपेट में दूसरे भी शीघ्र ही आ जाएंगे। सिर्फ यह पता चला है कि वायरस के इस स्वरुप में ढेर सारे बदलाव हुए है। फिर भी वैज्ञानिक इसकी संरचना और मारक क्षमता की अभी जांच कर रहे हैं।



More from HomeMore posts in Home »
More from कोरोनाMore posts in कोरोना »
More from चीनMore posts in चीन »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

One Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: