Press "Enter" to skip to content

नाइजीरिया ने ट्विटर पर लगाया प्रतिबंध हटाया




अबुजा : नाइजीरिया पश्चिमी अफ्रीकी देश ने आज देर रात से ट्विटर पर लगाया प्रतिबंध हटा लिया। देश के अधिकारियों के साथ हुए समझौते और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा स्थानीय कार्यालय खोलने का वादा करने के बाद ट्विटर पर लगा प्रतिबंध हटाया गया है।




एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। नाइजीरियाई के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के ट्विटर पर एक पोस्ट को हटाने के बाद पिछले साल 04 जून को ट्विटर पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसे अब सात महीने बाद हटा लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि दुनिया के कई देश इनदिनों अपनी ही सरकार के खिलाफ अधिक प्रचार होने के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने जैसा कठोर फैसला भी लेने लगे हैं। इसमें नाईजीरिया भी शामिल हैं। दूसरी तरफ कई देशों ने तो इन सोशल मीडिया साइट्स पर अपने देश के कानूनों का पालन नहीं करने की वजह से आर्थिक जुर्माना भी लगाया है। 

सैैनिक शासन वाले कई देशों में तो इन सोशल मीडिया साइट्स का संचालन ही पूरी तरह गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है। यानी वहां के नागरिक इन साइट्स के माध्यम से कोई जानकारी नहीं ले सकते। इसका उल्लंघन करते पकड़े जाने पर लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाती है। 




नाइजीरिया में ट्विटर देश में फिर से अपना काम शुरू करने लगेगा

राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी के महानिदेशक काशीफू इनुवा अब्दुल्लाही ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बुहारी ने प्रतिबंध को हटाने की मंजूरी दे दी है।

श्री अब्दुल्लाही ने अपने बयान में कहा, ट्विटर नाइजीरियाई कानूनों और राष्ट्रीय संस्कृति और इतिहास की सम्मानजनक स्वीकृति के साथ अपना कार्य फिर से शुरू करने के लिए सहमत हो गया है, जिस पर ऐसा कानून बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि कंपनी लगभग सभी विकसित देशों में लागू वैश्विक सर्वोत्तम कार्यप्रणाली के अनुरूप एक आचार संहिता विकसित करने के लिए संघीय सरकार और व्यापक उद्योग के साथ मिलकर काम करेगी।

इसलिए नाइजीरिया सरकार ने आज मध्यरात्रि से ट्विटर संचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया और ट्विटर देश में फिर से अपना काम शुरू करने लगेगा।



More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from नाइजीरियाMore posts in नाइजीरिया »
More from लाइफ स्टाइलMore posts in लाइफ स्टाइल »
More from साइबरMore posts in साइबर »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: