Press "Enter" to skip to content

जिला के अनेक इलाकों में लापरवाह प्रशासन सड़क पर अतिक्रमण







जमुईः जिला के जमुई,गिद्धौर, झाझा,सोनों,चकाई,सिमुलतला मुख्य सड़क पर अतीकर्मनकारियों का कब्जा प्रशासनिक लापरवाही का खामियाजा। उक्त सड़क किनारे पक्के की दुकान सटर दरवाजा बना कर सरकारी भूमि पर अतिक्रमण किया गया है। जबकि बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधारवी विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक सिंह ने प्रमंडलीय आयुक्त एवं जिलाधिकारी को पत्र निर्गत करते हुवे विगत महीने में लिखा है कि हर हाल में सड़क किनारे सरकारी भूमि कोअतिक्रमण मुक्त करना है।

सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वाले आरोपी पर एक साल का जेल और 20 हजार रुपये का अर्थदण्ड की व्यवस्था को प्रभावी बनाने का सख्त निर्देश भी दिया है। इसके वाबजूद जिले एनएच 333ए सिमुलतला, चकाई, झाझा,सोनों गिद्धार समेत जमूई में सड़क पर बेखोप अतिक्रमण कारियों का कब्जा देखा जा सकता है। यहां बता दें कि स्थानीय लोगों द्वारा सड़क की जमीन पर दुकान लगाकर सड़क पर बोरा-पट्टा, टेबल-ब्रेंच, कोल्डड्रिंक स्टैंड- बोर्ड लगा दिया जाता है।ऐसे में अक्सर वाहन चालकों के साथ राहगीरों को भी चलने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।कई दफा स्थानीय प्रशासन एवं पदाधिकारियों को भी संकुचित सड़क पर जाम में फंसने की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

जिला में लापरवाही का प्रशासनिक खामियाजा

लापरवाही का प्रशासनिक खामियाजा अकसर हर रोज बाजार आमने सामने से दो वाहन आ जाने पर एक दूसरे को पीछे करना मजबूरी हो जाती है, और तब तक एक के पीछे एक वाहनों की एक लंबी कतार लग चुकी होती है। अतिक्रमण के पीड़ितों ने कई दफा सम्बन्धित पदाधिकारी को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर आवेदन देकर गुहार लगाया है।तो कई बार अखबार अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर प्रमुखता से खबर भी प्रकाशित किया लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।स्थानीय लोग दबे जुवान प्रशासनिक तालमेल से सड़क की जमीन पर पक्की निर्माण की बात बताते हैं।

सिमुलतला एनएच 333 ए लोकेशन मेप में सो करने के कारण बड़ी माल वाहक वाहन हाइवा, ट्रक बस आदि का आवागमन बढ़ चुका है जिसके कारण अतिक्रमण से संकुचित सड़क पर हमेशा बड़ी हादसा की आशंका बनी रहती है,जबकि छोटी मोटी घटना अकसर होते रहता है। सच तो यह भी है कि स्थानीय प्रशासन की पेट्रोलिंग गाड़ी लगातार उसी रास्ते से गुजरती है तो जिला प्रशासन की गाड़ी को भी उक्त अतिक्रमित सड़क होकर ही गुजरना पड़ता है लेकिन आज तक किसी ने कभी अतिक्रमण के कारण संकुचित सड़क में लगने वाली जाम के लिये कोई कारगर कदम उठाना उचित नहीं समझा ।



More from HomeMore posts in Home »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from बिहारMore posts in बिहार »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: