चलता-फिरता अस्पताल, लाइफ लाइन एक्सप्रेस में होगा गरीबों का इलाज

जरूरतमंद एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों का इलाज विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे।

Spread the love

मेदिनीनगर: भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के तत्वावधान में और झारखण्ड सरकार के सहयोग से इम्पेक्ट इंडिया फाउण्डेशन द्वारा संचालित चलता-फिरता अस्पताल लाइफ लाइन एक्सप्रेस स्वास्थ्य सेवाओं के साथ दो अगस्त को डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इस ट्रेन के स्वास्थ्य सेवाओं के तहत जरूरतमंद एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों का इलाज विशेषज्ञ चिकित्सक करेंगे।

इस दौरान रोगी के जांच एवं उपचार के साथ आवश्यकता अनुसार सर्जरी पूरी तरह नि?शुल्क की जायेगी। मरीजों के लिए नि?शुल्क दवा, भोजन और आवास की भी व्यवस्था रहेगी। पलामू डीसी अमित कुमार, सिविल सर्जन डा. कलानंद मिश्रा, ट्रेन के इंचार्ज अनिल कुमार एवं प्रोजेक्ट मैनेजर वैभव गुप्ता ने संयुक्त रूप से बताया कि लाइफ लाइन एक्सप्रेस की स्वास्थ्य सेवा का शुभारंभ दो अगस्त को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर करेंगे। उन्होंने बताया कि मरीजों का पंजीयन जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों समेत सदर अस्पताल में किया जायेगा।

मरीजों की जांच आईएमए हॉल में होगी और मरीजों का इलाज एवं आॅपरेशन एक्सप्रेस ट्रेन में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर किया जोयगा। आॅपरेशन के बाद मरीजों के रहने की व्यवस्था शहर के टाउन हॉल में होगी। लाइफ लाइन एक्सप्रेस के प्रोजेक्ट मैनेजर वैभव गुप्ता एवं अनिल कुमार ने बताया कि इस दौरान आंख के मोद, कटे-फटे होठ, पोलियो परीक्षण, कान के रोग, स्त्री रोग, मिर्गी, मुंह का कैंसर एवं दांतों का उपचार किया जायेगा। आंखों का परीक्षण तीन से छह अगस्त एवं आॅपरेशन चार से नौ अगस्त तक किया जायेगा। इसी तरह कटे-फटे होठ एवं जलने के बाद संकुचन का परीक्षण 16 अगस्त से 17 अगस्त एवं आॅपरेशन 17 से 18 अगस्त, पोलियो परीक्षण 17 से 18 अगस्त तथा आॅपरेशन 18 से 20 अगस्त एवं कान के रोगियों का परीक्षण 10 से 13 अगस्त तथा आॅपरेशन 11 से 16 अगस्त तक किया जाएगा। रोगों की जांच एवं परीक्षण आईएमए हॉल में निर्धारित तिथि को सुबह के 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक की जायेगी।

पदाधिकारीद्वय ने बताया कि स्तन एवं ग्रीवा कैंसर जैसे स्त्री रोग तथा मुख कैंसर की जांच 04 से 15 अगस्त एवं आॅपरेशन 19 से 20 अगस्त तक किया जायेगा। मिर्गी रोगियों का परीक्षण एवं उपचार 18 से 19 अगस्त तथा दांतों का परीक्षण एवं उपचार 11 से 17 अगस्त तक किया जाएगा। बताया गया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम 13 से 19 अगस्त तक चलेगा। स्त्री रोग, दांत, मिर्गी, मुख कैंसर तथा परिवार नियोजन की जांच एवं परीक्षण ट्रेन में ही की जाएगी। बताया गया कि जांच व इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीज अपने साथ आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र जरूर लायेंगे। भर्ती किये गये मरीजों के साथ केवल एक व्यक्ति को साथ रहने की अनुमति दी जायेगी।

You might also like More from author

Comments are closed.

Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE