पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जंयती, सोनिया समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पूरे गांधी परिवार ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की

0 5,351

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था।  जब देश आजाद हुआ था तब राजीव गांधी सिर्फ 3 साल के थे और आजादी के 37 सालों बाद 40 की उम्र में वो देश के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बने। देश के इतिहास में अब तक इतनी ज्यादा सीटों के साथ कभी सरकार नहीं बनी है और भविष्य में भी ऐसा दोबारा होने की उम्मीद नहीं है।

राजीव गांधी के शासनकाल में 508सीटों में से 401 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा था। देश में तकनीक लाने का श्रेय उस वक्त प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी को ही जाता है। भारत में कंप्यूटर के इस्तेमाल को उन्होंने काफी बढ़ावा दिया था। पेशे से पायलट रहे राजीव गांधी ने इटली की रहने वाली सोनिया गांधी से प्रेम विवाह किया था।सोनिया गांधी का नाम पहले एन्टोनिया माईनो था।

देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज जयंती है। इस मौके पर पूरे गांधी परिवार ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा ने उनकी समाधि पर फूल अर्पित करते हुए याद किया। इस अवसर पर बेटी मिराया भी साथ में मौजूद थीं।

You might also like More from author

Comments

Loading...