Press "Enter" to skip to content

लखीमपुर की घटना से बिगड़ गये भाजपा के गणित




लखीमपुर की घटना का अकेले उत्तरप्रदेश में जिस तरीके का असर हुआ है, उससे यह साफ है कि भारतीय जनता पार्टी का विधानसभा का चुनावी गणित बिगड़ गया है।




औपचारिक तौर पर भले ही कोई भी भाजपा नेता इस बात पर बयान नहीं देता लेकिन अनौपचारिक तौर पर अनेक लोग, जिनमें उत्तरप्रदेश के मंत्री भी हैं, यह स्वीकारते हैं कि यह बैठे बिठाये परेशानी मोल लेने वाली बात है।

जनता जिस तरीके से नाराज हुई है, उससे चुनाव पर असर पड़ गया है, अब इस बात से वे इंकार भी नहीं करते। इसके बीच ही केंद्रीय राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में चार किसानों को कथित तौर पर कुचलने पर बेटे के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज होने के बाद से मिश्रा की गृह मंत्री से यह पहली मुलाकात है।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री मिश्रा नॉर्थ ब्लॉक में पहली मंजिल पर स्थित अपने कार्यालय में आए और करीब आधे घंटे तक वहां रहे। इसके बाद वह शाह के आवास पर गए जहां वह करीब आधे घंटे तक रहे।

यह मुलाकात तब हुई जब सारा विपक्ष इस घटना को लेकर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री मिश्रा को हटाए जाने की मांग कर रहा है। हालांकि, मिश्रा ने इस घटना में अपने बेटे के शामिल होने से इनकार किया है।

पुलिस ने रविवार की घटना में किसानों की मौत को लेकर मिश्रा के पुत्र आशीष मिश्रा और सात अन्य के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है।

लखीमपुर की घटना से भाजपा को चुनावी घाटा

केंद्रीय मंत्री ने किसान संगठनों के उन आरोपों से इनकार किया कि उनका बेटा एक कार में बैठा हुआ था। उन्होंने कहा कि उनके पास यह दिखाने के लिए सबूत है कि उनका बेटा कहीं और हो रहे किसी कार्यक्रम में गया हुआ था।

इस मुद्दे पर जिस तरीके से कांग्रेस का आक्रामक रुख है, उससे पहली बार योगी सरकार को अपने पैर पीछे खींचने पड़े हैं। वरना इससे पूर्व अपने किसी फैसले से पीछे हटते योगी आदित्यनाथ को नहीं देखा गया था।

दरअसल यह चुनावी मजबूरी ही है कि वे हालात को और बिगड़ने से रोकने से बचाने के लिए भी अपने स्वभाव से विपरित राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को लखीमपुर की घटना से पीड़ित परिवारों से मिलने की छूट दे चुके हैं।

दूसरी तरफ शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने बुधवार को कहा कि पार्टी का प्रतिनिधिमंडल शाह से मिलकर इस मामले में दोषियों पर कार्रवाई करने का आग्रह करेगा।




वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि विपक्षी दलों के नेताओं में केवल तृणमूल कांग्रेस के नेता ही सभी बाधाओं के बावजूद मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने में सफल रहे।

सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किसानों से एकजुट होकर राज्य की भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया।

अखिलेश ने कहा कि भाजपा सरकार ब्रितानी हुकूमत की तुलना में ज्यादा अत्याचार कर रही है और इसके मंत्री किसानों की आवाज दबाने के लिए धमकी दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और तीन अन्य को लखीमपुर जाने की अनुमति दे दी।

प्रियंका, राहुल और अन्य कांग्रेस नेता बुधवार की शाम सीतापुर पीएसी की दूसरी बटालियन के अतिथिगृह से लखीमपुर खीरी रवाना हो गए हैं।

कांग्रेस ने सबसे आक्रामक हमला किया भाजपा पर

लखीमपुर खीरी जाने के लिए लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचे राहुल गांधी अपने वाहन से जाने की इजाजत नहीं दिए जाने के विरोध में हवाई अड्डा परिसर में कुछ देर के लिए धरने पर बैठ गए थे।

वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लखीमपुर खीरी जाने के कार्यक्रम को राजनीतिक पर्यटन करार देते हुए कहा कि किसी को भी हालात बिगाडऩे नहीं दिए जाएंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं कपिल सिब्बल और विवेक तन्खा ने लखीमपुर खीरी हिंसा तथा प्रियंका को हिरासत में लिए जाने को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर सवाल किया कि प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी क्यों की गई तथा गृह राज्य मंत्री के बेटे के खिलाफ अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई।

सिब्बल ने उच्चतम न्यायालय से लखीमपुर की हिंसा के मामले में स्वत: संज्ञान लेने का भी आग्रह किया। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार भी कर लिया है।

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत को लेकर खेद व्यक्त करते हुए बुधवार को एक प्रस्ताव पारित किया।

किसान नेता राकेश टिकैत ने रविवार को लखीमपुर में हुई हिंसा की घटना के सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के संबंध में राज्य सरकार को दिए गए अल्टीमेटम को बुधवार को दोहराते हुए कहा कि अगर आठ दिन में ऐसा नहीं हुआ तो राष्ट्रव्यापी आंदोलन शुरू किया जाएगा।



More from HomeMore posts in Home »
More from उत्तरप्रदेशMore posts in उत्तरप्रदेश »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from राजनीतिMore posts in राजनीति »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: