Press "Enter" to skip to content

कुंबरे वियेजा ज्वालामुखी अब शांत पड़ा है लेकिन खतरा बरकरार




मैड्रिडः कुंबरे वियेजा ज्वालामुखी जबर्दस्त तरीके से जहरीला गैस निकालने के बाद अब पूरी तरह शांत पड़ा है। वैसे इतने लंबे समय तक इसके विस्फोट की वजह से वैज्ञानिक अभी निश्चित नहीं हैं। वे इस ज्वालामुखी पर कड़ी नजर रखे हुए हैं क्योंकि उनके मुताबिक अभी शांत होने का निष्कर्ष यह नहीं निकाला जाना चाहिए कि इस ज्वालामुखी से विस्फोट फिलहाल के लिए बंद हो चुका है।




वैसे वैज्ञानिकों ने कुंबरे वियेजा ज्वालामुखी के नीचे से आंतरिक गतिविधि होने की भी कोई सूचना दर्ज नहीं की है। ला पाल्मा द्वीप के इस ज्वालामुखी पर वहां का कैनरी द्वीप वोल्कानोलॉजी इंस्टिटयूट लगातार निगरानी कर रहा है।

वैज्ञानिकों ने स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल कोई गतिविधि नहीं होने का अर्थ यह नहीं निकाला जा सकता है कि यह फिलहाल शांत पड़ गया है। हो सकता है कि फिर से उसमें कोई हलचल प्रारंभ हो जाए। इसलिए आस पास के लोगों को अब भी सतर्क रहना ही होगा।

बता दें कि रविवार को ढेर सारा गैस और राख उगलने की वजह से स्पेन की सरकार को वहां के 33 हजार लोगों के लिए नये सिरे से गाइड लाइन जारी कर उन्हें गैस से बचने को कहना पड़ा था।




कुंबरे वियेजा में पहले भी ऐसा हो चुका है कई बार

अब वहां कोई गतिविधि नहीं होने के बाद भी पूर्व के अनुभव यह बताते हैं कि शांति के बाद वहां फिर से हलचल बढ़ जाती है। वैसे यह अच्छी बात है कि इस दौरान ज्वालामुखी के शांत होने के साथ साथ भूकंप के झटके भी नहीं आ रहे हैं।

गत 19 सितंबर को जब पहली बार कुंबरे वियेजा ज्वालामुखी में विस्फोट प्रारंभ हुआ था तो यह इतने समय तक चलेगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं था। पहले से जारी होने वाली चेतावनियों की वजह से स्थानी नागरिक सतर्क थे।

इसी वजह से ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से किसी की जान नहीं गयी और उसके लावा प्रवाह में आने वाले इलाकों से लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया था। इसके पूर्व अचानक से वहां के वातावरण में गंधक डॉईऑक्साइड की मात्रा खतरनाक तरीके से बढ़ जाने की वजह से ही लोगों को इस गैस के संपर्क में आने से मना किया गया था।



More from HomeMore posts in Home »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from पर्यावरणMore posts in पर्यावरण »

One Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: