Press "Enter" to skip to content

झरिया कोयलांचल में आंग्ल नववर्ष धार्मिक माहौल में बीता




झरियाः झरिया कोयलांचल में आंग्ल नववर्ष का पहला दिन यानी एक जनवरी 2022 अपेक्षाकृत धार्मिक माहौल में ही बीता। नव वर्ष की सुबह बड़ी संख्या में श्याम भक्त धनबाद से झरिया निशान यात्रा लेकर पहुंचे। लाल बाजार स्थित श्याम मंदिर में निशान अर्पित कर श्याम प्रभु की पूजा अर्चना की। स्वास्थ्य विभाग की सलाह के बाद लोग विभिन्न विभिन्न पार्कों व दूसरे स्थान पर उत्साह मनाने गए सुरक्षा के मानकों का पालन करते हुए इस नववर्ष को आनंद उठाते हुए पाये गये।




झरिया कोयलांचल के पश्चिमी कोयरी बांध, सात मोड़वा में नव वर्ष के प्रथम दिन अखंड हरिकीर्तन एवं गायत्री महायज्ञ का आयोजन हुआ। वहीं श्री सत्यनारायण मंदिर लाल बाजार, श्री श्याम मंदिर लाल बाजार, जगत जननी दुर्गा मंदिर पश्चिमी कोयरी बांध ,दुखहरनी मंदिर कतरास मोड़, सहित विभिन्न देवालयों मैं पूजा अर्चना के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे। पूजन अर्चना का कार्यक्रम दोपहर तक जारी रहा। भीड़-भाड़ से बचने के लिए लोगों ने अपने घर की छतों पर भी 9 वर्ष का आनंद मनाया।

गौरतलब हो कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार ने पिकनिक स्पॉट ऊपर भीड़ भाड़ नहीं करने की सलाह लोगों को दी है। स्वास्थ संबंधी सुरक्षा मानकों का पालन करने का निर्देश दिया है।

इसका भी असर लोगों पर दिखा। नव वर्ष का उत्साह मनाने का सिलसिला 31 दिसंबर रात 12 बजे से शुरू हो गया था रात में ही लोगों ने जमकर आतिशबाजी कर आंग्ल नव वर्ष का आनंद मनाया। सुबह में काफी ठंड से पर जैसे-जैसे धूप खिलता गया वैसे वैसे लोग बाहर निकलने लगे। दोपहिया जो पहिया एवं विभिन्न माध्यमों से युवक एवं उनके परिजन नव वर्ष के आनंद बनाते देखे गए।




झरिया कोयलांचल में कोरोना को लेकर गंभीरता नजर आयी

नव वर्ष पर छुट्टी होने के कारण सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण संस्थान वह कार्यालय बंद रहे बाजार में भी गंभीर दिखी। वहीं पाथरडीह नए वर्ष को लेकर चासनाला स्थित माँ कल्याएश्वरी मंदिर परिसर ने आज शनिवार को पूजा अर्चना करने उमड़ी भक्तों की भीड़। पंक्तिबध हो महिला एवं पुरषों ने माँ की पूजाओ अर्चना की।चासनाला क्षेत्र के अलावे सिंदरी, कांडरा ,डिगवाडीह,आदि जगहों के भक्तों की भीड़ थी।

बताया जाता है कि इस वर्ष अगले साल की तरह पूजा करने कॅरोना काल को लेकर भीड़ देखने को नही मिली।एसा मानना है की जो भक्त यहां सच्चे दिल से मन्नत मांगते है माँ उनकी हर मनोकामना पूर्ण करती हैँ। नए वर्ष का पहला दिन है यानी 1 जनवरी को दोपहर के 3 बजे धनबाद जिले के झरिया चिल्र्डन्स पार्क में झरिया वासियों में काफी उत्साह देखा गया।

बताया जाता है कि लगभग 50 वर्ष बाद झरिया के पार्क में नव वर्ष की बच्चों में उत्साह देखी गयी है। यह पार्क झरिया शहर का एक मात्र पार्क है। जहां बच्चों के लिए तरह-तरह के झूले, सहित मनोरंजन के कई साधन लगाए गए है। पार्क के केयरटेकर श्याम सुंदर प्रसाद ने बताया कि 2016 से इस पार्क की देख रेख व साफ सफाई का कार्य कर रहा हूं। पांच काल में पहली बार यहां के बच्चों में काफी उत्साह नजर आ रहा है।



More from HomeMore posts in Home »
More from आयोजनMore posts in आयोजन »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from धनबादMore posts in धनबाद »
More from पर्यटन और यात्राMore posts in पर्यटन और यात्रा »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: