भारत में किसी भी फॉर्मेट की सीरीज नहीं हारने का सिलसिला जारी रखेंगे विराट कोहली!

बेंगलुरू: टीम इंडिया ने जहां पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-0 से जीती थी वहीं वनडे सीरीज में यह स्‍कोर 2-1 के अंतर से इसके पक्ष में रहा था. विराट कोहली की नजरें अब इस सफलता को सबसे छोटे प्रारूप में भी दोहराने पर टिकी हैं. दूसरी ओर, पिछले मैच में जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद हारने वाले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन काफी नाखुश है. वह पूरी कोशिश करेंगे कि उनकी टीम जीत के साथ भारतीय सरजमीं से विदा हो. जसप्रीत बुमराह ने 18वें और 20वें ओवर में सिर्फ पांच रन दिए वहीं रूट को निर्णायक क्षणों में पगबाधा आउट देने के अंपायर शमसुद्दीन के गलत फैसले ने इंग्लैंड के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया. रिप्ले से साफ देखने में आया कि रूट का बल्ला गेंद से लगा था. इंग्लैंड खेमा पिछले मैच की गलतियों को नहीं दोहराना चाहेगा जबकि पहला मैच हारने के बाद दूसरे मैच में वापसी करने वाली भारतीय टीम के हौसले बुलंद है.

भारत में सभी प्रारूपों में अभी तक कोई सीरीज नहीं गंवाने वाले कप्तान कोहली अपनी उपलब्धियों में एक और तमगा जोड़ना चाहेंगे. भारत ने पिछले साल इस मैदान पर टी20 वर्ल्‍डकपमें बांग्लादेश को एक रन से हराया था. बांग्लादेश के खिलाफ मार्च में खेले गए मैच और रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में बुमराह ने अंतिम ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की. नागपुर में पिछले मैच में इंग्लैंड के लिये क्रिस जॉर्डन, बेन स्टोक्स और टाइमल मिल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उनका चुस्त क्षेत्ररक्षकों ने पूरा साथ दिया.  कोहली और कोच अनिल कुंबले ने इन इन तीनों तेज गेंदबाजों को रोकने की निश्चित ही रणनीति बनाई होगी. भारत की ओर से दिग्गज बल्लेबाज कोहली, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना अच्छी पारी खेलने की कोशिश करेंगे, वहीं लोकेश राहुल का आत्मविश्वास नागपुर के कठिन विकेट पर 71 रन बनाने के बाद बढ़ा होगा.

कोहली के पास टीम में कुछ बदलाव करने के विकल्प है हालांकि युवा ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में उतारना ‘जुआ’ जैसा होगा. पंत इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 50 ओवरों के प्रैक्टिस मैच में आक्रामक बल्लेबाजी की थी, इस लिहाज से टीम प्रबंधन उन्‍हें इस मैच में मौका दे सकता है.  भुवनेश्वर कुमार भी पिछले दो मैचों में बाहर रहे हैं और पिच के स्वभाव को देखते हुए उन्हें उतारा जा सकता है. कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ ने हाल ही में इस मैदान पर 4 . 5 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक ड्रेनेज व्यवस्था शुरू की है जिससे मैदान पर से पानी ड्रेनेज की तुलना में 36 गुना तेजी से सूखता है. ब्रिटेन के वेम्बले, न्यूयार्क मेट्स, सीटल मेरिनर्स, कनाडा के बीएमओ फील्ड, मैनचेस्टर सिटी के एतिहाद स्टेडियम में इसका इस्तेमाल हो रहा है ।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं …

भारत : विराट कोहली (कप्तान) , केएल राहुल, सुरेश रैना, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, परवेज रसूल, आशीष नेहरा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह , मनदीप सिंह, ऋषभ पंत, भुवनेश्वर पंत और अमित मिश्रा.

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान) , जेसन रॉय, सैम बिलिंग्स, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस जॉर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, टाइमल मिल्स, जोनाथन बेयरस्टा, जैक बाल, लियाम डासन औरडेविड विले.

मैच का समय : शाम सात बजे से.

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.