Press "Enter" to skip to content

कनाडा के क्यूबेक में टीका नहीं लगाया तो देना होगा टैक्स




क्यूबेक : कनाडा के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत क्यूबेक में कोरोना का टीका नहीं लगाने वालों के लिए एक पहले के तौर पर नया नियम लागू किया गया है। जिसमें कोरोना की डोज नहीं लेने वाले व्यक्ति को जुर्माने के तौर पर कर (टैक्स) देना होगा।




प्रांत में व्यक्तिगत अधिकारों और सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में एक बहस में यह नयी पहल की गयी जिसमें कोविड:19 टीकाकरण से इनकार करने वाले लोगों को स्वास्थ्य योगदान के तहत कर भुगतान करने के लिए नियम बनाया गया है।

प्रांत के प्रीमियर फ्रांस्वा लेगॉल्ट ने कहा, करीब 10 फीसदी नागरिकों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज अभी तक नहीं लगवाई है, ये स्वास्थ्य नेटवर्क पर आर्थिक बोझ बढ़ा रहे हैं और अन्य नागरिकों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

कनाडा के अलावा कई अन्य देशों ने भी अब कोरोना का टीका नहीं लगाने वालों के लिए नियम कड़े कर दिये हैंं। सिंगापुर में अब अगर कोई बिना टीका लगाये कोरोना की चपेट में आता है, तो उसे अपने ईलाज का खर्च खुद ही उठाना होगा। दरअसल दुुनिया के कई देशों में इन टीकों के प्रति ढेर सारे लोगों को आपत्ति है। इसकी वजह से वे टीका नहीं लगा रहे हैं, जिससे संकट लगातार बढ़ता ही जा रही है। 




कनाडा टीका लगवाने पर 100 डॉलर से अधिक राशि कर के तौर पर देनी होगी।

इसके साथ ही क्यूबेक पहला ऐसा स्थान बन गया है जहां कोरोना वैक्सीन की डोज नहीं लेने वाले को कर देना होगा। श्री लेगॉल्ट ने कहा, कोरोना के खिलाफ जंग में टीके की महत्वपूर्ण भूमिका है।

इसलिए हम ऐसे पर कर लगाना चाहते है जो बिना किसी चिकित्सा कारण के टीके की डोज लगवाने से इनकार कर रहे है। ऐसे लोग अन्य लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाडा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रांत में 90 फीसद लोगों को कोराना की डोज लग चुकी है।

उन्होंने कहा कि आने वाले हफ्ते में गैर:टीकाकृत लोगों को टीका न लगवाने के एवज में 100 डॉलर से अधिक राशि कर के तौर पर देनी होगी।



More from कोरोनाMore posts in कोरोना »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: