Press "Enter" to skip to content

महा निरीक्षक राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं का पुरस्कार वितरण







हजारीबाग : महा निरीक्षक राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं का पुरस्कार वितरण हजारीबाग ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, नई दिल्ली जो कि भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के अधीन सांविधिक संस्था है के महानिदेशक के द्वारा प्रति वर्ष समूचे देश भर के स्कूली बच्चों में ऊर्जा संरक्षण पर जागरूकता के लिए चित्रकारी प्रतियोगिता के साथ-साथ सेमिनार, संगोष्ठी , फिल्म प्रदर्शनी आदि का आयोजन किया जाता रहा है ।

इसी श्रृंखला में इस वर्ष भी कोविड महामा‍री के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कई कार्यक्रमों का आयोजन समूचे देश भर में किया गया । झारखण्ड राज्य में ऊर्जा संरक्षण पर जागरूकता हेतु दामोदर घाटी निगम को नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है और दामोदर घाटी निगम की ओर से समूचे राज्य में ऊर्जा संरक्षण पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।

इस दौरान ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के मार्गदर्शन में समूचे देश भर में स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।जागरूकता के लिए चित्रकारी प्रतियोगिता के साथ -साथ सेमिनार की गोष्टी की गई डॉ0 :– जितेंद्र कुमार झा प्रतियोगिता को दो वर्गों में बॉंटा गया था । श्रेणी- ह्यकह्ण में कक्षा 5, 6 और 7 के बच्चे थे तथा श्रेणी- ख में कक्षा झ्र 8, 9 और 10 के बच्चे थे । झारखण्ड राज्य में भी इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें समूचे राज्य से लगभग 10,000 से अधिक बच्चों ने ह्यआजादी का अमृत महोत्सव ऊर्जा दक्ष भारत और स्व्च्छ ग्रह विषय पर चित्रकारी किया ।

महा निरीक्षक के द्वारा प्रतिवर्ष पूरे देश भर स्कूल बच्चे में ऊर्ज संरक्षण

महा निरीक्षक झारखण्डा राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं का पुरस्कार वितरण समारोह राँची के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, धुर्वा में आयोजित किया गया जहाँ पर मुख्य अतिथि प्रो० ओंकार नाथ सिंह, कुलपति बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, राँची ने विजेताओं को पुरस्कृत किया । इन प्रतियोगिताओं में प्रथम पुरस्कार के रूप में 50,000/- रू०, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 30,000/- रू० एवं तृतीय पुरस्कार 20,000/- रू० और सांत्वना पुरस्कार के रूप में 7,500/- दिये गये ।

इन प्रतियोगिताओं में हजारीबाग के बच्चों ने सबसे अधिक पुरस्कार जीतकर समूचे राज्य में अपना परचम लहराया । हजारीबाग के विवेकानन्द‍ सेंट्रल स्कूल की छात्रा कनिष्का प्रभाकर ने तृतीय स्थापन हासिल किया । इसके साथ सुश्री श्रुती कुमारी और आद्या आकृति, डीएवी पब्लिक स्कूल; नितेश कुमार, अन्नदा हाई स्कूल; सुश्री प्रांजल, विवेकानन्द सेंट्रल स्कूल; हिमांशु कुमार और चाहत वर्मा, नमन विद्या के विद्यार्थियों को सांत्ववना पुरस्काार से सम्मानित किया गया । सभी विजेताओं को बधाई देते हुए श्री संजय कुमार, निदेशक(भूसंवि) व परियोजना प्रधान, दाघानि, हजारीबाग ने इनके उज्जवल भविष्य की कामना की । इन सभी प्रतियोगिताओं का संचालन राज्य के नोडल अधिकारी श्री अभय भयंकर और हजारीबाग के संयोजक डॉ० जितेन्द्र कुमार झा के मार्गदर्शन में किया गया ।

 



More from HomeMore posts in Home »
More from कला एवं मनोरंजनMore posts in कला एवं मनोरंजन »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from हजारीबागMore posts in हजारीबाग »

One Comment

  1. […] कुड़ूः मारवाड़ी सम्मेलन के सदस्यों ने कड़ाके की ठंड एवं शीतलहरी को देखते हुए जनसेवा के तहत द्वितीय चरण में आज 2 जनवरी को मारवाड़ी सम्मेलन के जिलाध्यक्ष सुरेश चंद अग्रवाल के नेतृत्व में राहे एवं सिल्ली प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर गरीबो जरुरतमंदो व बुजुर्गों के बीच 190 कंबल, सैकड़ों गरम टोपी, मोजा, महिलाओं का मफलर, साड़ी,एवं अन्य गरम कपड़े तथा खाद्यान्न पदार्थों का वितरण किया। […]

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: