आधी रात को बजेगा घंटा, और लागू हो जाएगा जीएसटी

आधी रात को सांसद भवन में घंटा बजाकर गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स की शुरूआत भव्‍य समाराेह के साथ होगी

0 3,653

नई दिल्ली: देश का सबसे बड़ा कर सुधार, “गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स” शुक्रवार की मध्यरात्रि को संसद भवन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया जाएगा। कार्यक्रम रात्रि 11 बजे शुरू होगा, और ठीक मध्यरात्रि के समय घंटा बजाकर जीएसटी के लागू होने की घोषणा के साथ ही आधी रात के बाद तक चलेगा। आज़ादी के बाद से यह चौथा मौका होगा, जब सेंट्रल हॉल में आधी रात को कोई समारोह आयोजित होगा। राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर अपने विचार भी रखेंगे।

इस बैठक में अभिनेता अमिताभ बच्चन, गायिका लता मंगेशकर, उद्योगपति रतन टाटा, सुप्रीम कोर्ट के जज, हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सहित कई लोग शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा, “यह ऐतिहासिक है, क्योंकि पहले देश का एकीकरण हुआ था, आज हम आर्थिक एकीकरण करने जा रहे हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वे (विपक्ष दल) सुधार की इस प्रक्रिया से दूरी बना रहे हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी में बहुत संभावनाएं हैं लेकिन अपना प्रचार करने के लिए इसे आधे अधूरे स्वरूप में जल्दबाजी में लागू किया जा रहा है। भारत में ऐसे जीएसटी को लाए जाने की जरूरत है जो करोड़ों नागरिकों, छोटे व्यवसायियों और कारोबारियों को इतनी चिंता में नहीं डालें। विपक्षी पार्टियों ने यह भी कहा कि इस सप्ताह कपड़ा व्यापारियों द्वारा किए गया विरोध प्रदर्शन दिखाता है कि छोटे व्यापारी जीएसटी के लिए तैयार नहीं हैं. उन्होंने लॉन्च को स्थगित करने का सुझाव दिया है। बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में ममता बनर्जी ने कहा, “जीएसटी को लागू करने की गैर-ज़रूरी जल्दबाज़ी केंद्र सरकार की एक और बड़ी गलती है। कांग्रेस समेत कई विपक्षीय दल इस बैठक का हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

You might also like More from author

Comments

Loading...