Press "Enter" to skip to content

भारत में भी नजर आने लगा है मौसम के बदलाव का असर




गुजरात में भारी वर्षा की चेतावनी जारी
रेगिस्तानी इलाकों में होगी बारिश
दक्षिण भारत में पहले से ही बाढ़
बंगाल में भी भारी वर्षा का अनुमान
राष्ट्रीय खबर

नईदिल्लीः भारत में भी मौसम के बदलाव का प्रभाव क्या दिखने लगा है। दरअसल नवंबर और दिसंबर माह में देश के कई हिस्सों में हो रही जोरदार बारिश की वजह से यह सवाल उठ खड़ा हुआ है। अब गुजरात में भी अति वर्षा की पूर्व चेतावनी जारी कर दी गयी है। मौसम विभाग के मुताबिक आम तौर पर कम वर्षा वाले इस राज्य में एक और दो दिसंबर को भारी वर्षा हो सकती है।




वैसे बता दें कि दक्षिण भारत के कई राज्य पहले से ही भारी वर्षा और बाढ़ की चपेट में हैं। इस दौरान वहां कई लोगों की मौत भी हुई है। इस बार मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक गुजरात के आणंद, भरूच, नवसारी, वलसाड और भावनगर जिला में जबर्दस्त बारिश हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गुजरात के अलावा आस पास के राज्यों पर भी इसका प्रभाव पड़ना तय है कुछेक इलाकों में मौसम का यह बदलाव 30 दिसंबर को ही नजर आने लगेगा। इसी वजह से समुद्र में मछली मारने के लिए जाने वाले मछुआरों से आगामी 2 नवंबर तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है।




भारत में भी मौसम के बदलाव का अंदेशा इस वजह से भी है क्योंकि इस बार मौसम वैज्ञानिक गुजरात के रेगिस्तानी इलाको में भी इस मौसम में बारिश की चेतावनी जारी कर रहे हैं। ऐसे इलाकों में पहले से ही कम वर्षा की स्थिति रहती है, जहां इस बार भारी वर्षा की चेतावनी जारी कर दी गयी है, इसमें गिर का इलाका भी है, जो एशियाई सिंहों का अभयारण्य हैं और अधिकांशतः कम बारिश वाला इलाका है।

भारत में भी मौसम का बदलाव रेगिस्तान में बारिश की वजह से

इसी मौसम का प्रभाव उत्तरी महाराष्ट्र के अलावा दक्षिण पश्चिमी मध्यप्रदेश और दक्षिण राजस्थान तक फैला होगा। हरियाणा और उत्तरप्रदेश भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में भी निम्न दबाव का इलाका बनने की वजह से पश्चिम बंगाल में भी बारिश की स्थिति का अनुमान व्यक्त किया गया है जबकि यह समुद्री तूफान आंध्रप्रदेश के इलाके में तट से टकरायेगा।
भारत में भी मौसम के बदलाव की वजह से दक्षिण भारत के कई राज्यो में पहले से ही अति वर्षा की स्थिति से बाढ़ आयी हुई है।



More from HomeMore posts in Home »
More from गुजरातMore posts in गुजरात »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from देशMore posts in देश »
More from मौसमMore posts in मौसम »

One Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: