Press "Enter" to skip to content

जिला में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू




गिरिडीह अंतर्गत 13 टीकाकरण बनाए गए हैं:- उपायुक्त
सभी संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को निर्देश दिया गया
टीकाकरण स्थल पर जाकर टीका का लाभ उठा सकते हैं

गिरिडीहः जिला में केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में आज से टीकाकरण अभियान में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को शामिल किया गया है। आज से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण का कार्य शुरू हो रहा है। इसी क्रम में आज उपायुक्त ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, चैताडीह, गिरिडीह में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।




इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि सभी बच्चों को को-वैक्सीन का डोज का उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले भर में करीब पौने 2 लाख बच्चे है, जिन्हें टीकाकरण का लाभ दिया जाना है। सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों एवं अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि विद्यालयों में जाकर बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराएं।

इसके अलावा बच्चों के साथ साथ जिन बच्चों के माता-पिता ने टीकाकरण नहीं लिया है उनको भी टीका का लाभ दें। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण अतिआवश्यक है। बच्चों के टीकाकरण को लेकर जिले में कुल 13 टीकाकरण केंद्रों का चयन किया गया है।

साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया है। सभी प्रखंडों को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन, फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर, मेडिकल कीट व अन्य इक्विपमेंट उपलब्ध करा दिया गया है। जिला स्तर से लगातार सभी प्रखंडों की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जा रही है।

ताकि टीकाकरण अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो। उपायुक्त ने सभी परिजनों/शिक्षकों से अनुरोध करते हुए कहा कि इस समय आप सभी महत्ता बढ़ जाती है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण से बचाव का एकमात्र विकल्प टीकाकरण है। अतः आप सभी परिजनों से आग्रह है कि टीकाकरण हेतु अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं।




जिला में उपायुक्त ने अभिभावकों से की अपील

साथ ही आधार कार्ड/मोबाइल नंबर एवं स्कूल आईडी कार्ड के साथ टीका केंद्रों में पहुंच टीका का लाभ ले सकते हैं। टीकाकरण अभियान में सबकी सहभागिता जरूरी है इसलिए आप सभी आगे बढ़ इस महाअभियान को सफल बनाने में अपना अमूल्य योगदान दे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। काफी संख्या में कतारबद्ध होकर बच्चों ने टीकाकरण का लाभ लिया। बच्चों के साथ उनके परिजनों को भी मैं धन्यवाद देना चाहूंगा। कोरोना के विरूद्ध इस लड़ाई में सभी अपना योगदान दें। सभी टीका केंद्रों पर बच्चों की सुरक्षा एवं सुविधा का बखूबी इंतजाम क़िया गया है। ताकि किसी को परेशानी न हो।

उक्त कार्यक्रम में उपायुक्त ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को टीकाकरण से आच्छादित करना है। जिला अंतर्गत 13 टीकाकरण केंद्रों का चयन किया गया है। जहां बच्चों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है, उनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

नववर्ष के अवसर पर आज से टीकाकरण का कार्य शुरू किया गया है। मेरा परिजनों से आग्रह है कि पात्र बच्चों के टीकाकरण हेतु उनका रजिस्ट्रेशन कराएं। साथ ही टीकाकरण स्थल पर योग्य बच्चे अपना आधार कार्ड/मोबाइल नंबर/स्कूल आईडी कार्ड के साथ भी टीका का लाभ उठा सकते हैं।



More from HomeMore posts in Home »
More from गिरिडीहMore posts in गिरिडीह »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: