Press "Enter" to skip to content

ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता व एहतियात बरतने का दिया गया निर्देश







गिरिडीह ओमिक्रॉन को लेकर सतर्कता व एहतियात बरतने का दिया गया निर्देश आज समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त, श्री राहुल कुमार सिन्हा ने जिले में कोविड-19 वैक्सिनेशन एवं आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर संबंधित अधिकारियों संग समीक्षा बैठक किया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रखंडवार टीकाकरण प्रगति की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। बैठक की शुरूआत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि गिरिडीह जिला अंतर्गत कैम्पों अथवा सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से बड़े पैमाने पर लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गिरिडीह जिले में अबतक 11.54 लाख लोगों को फर्स्ट डोज एवं 6.08 लाख लोगों को सेकंड डोज तथा कुल 17,44,650 डोज से लोगों को टीकाकरण से आच्छादित किया जा चुका है।

बैठक के दौरान जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने प्रखंडों में हुए वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा किया। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 15 दिसंबर 2021 से लेकर 15 जनवरी 2022 तक के लिए विशेष टीमों का गठन कर टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने 15 दिसंबर से युद्ध स्तर पर टीकाकरण हेतु निर्धारित लक्ष्य की शत-प्रतिशत प्राप्ति की दिशा में कार्य करने पर जोर दिया।

ओमिक्रॉन पर भरपूर सहयोग प्राप्त करें 

ओमिक्रॉन का भरपूर सहयोग प्राप्त करने का भी निर्देश इस अभियान को सफल बनाने में एएनएम, सहिया, सेविका, सहायिका एवं डॉक्टर्स का भरपूर सहयोग प्राप्त करने का भी निर्देश दिया। प्रत्येक टीकाकरण टीम द्वारा प्रतिदिन लगभग 100 टीके लगवाने पर जोर दिया।

इस दौरान उपायुक्त ने जिन प्रखंडों में लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण का कार्य नहीं किया गया था, उक्त प्रखंड के संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करें। कोविड-19 वैक्सिनेशन को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण का कार्य सुनिश्चित करें। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिला के साथ साथ प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया गया है, ताकि मरीजों को बेहतर चिकित्सीय उपचार की सुविधा दी जा सकें।

उन्होंने कहा कि थर्ड वेव को लेकर सभी तैयारियों व व्यवस्थाओं को सुदृढ़ कर लें। इसके अलावा प्रखंड स्तर पर सभी चिकित्सीय उपचार को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करें। बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित को टीम वर्क के साथ कोविड-19 वैक्सिनेशन में बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

वहीं सभी वरीय पदाधिकारी/प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी समेत सभी संबंधित डॉक्टर को आपसी समन्वय बनाए रखते हुए निरंतर क्षेत्र भ्रमण एवं समीक्षा कर शत-प्रतिशत वेक्सिनेशन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि कार्य में सभी शिक्षक/राशन डीलर/सेविका/सहायिका/सहिया एवं अन्य संबंधित से सहयोग ले तथा वैक्सीनेशन में तेजी लाएं। उपायुक्त ने मोबाइल वेक्सिनेशन वाहन के रूट चार्ट का निर्धारण अच्छे से करने का निर्देश दिया, जिससे इसकी सहायता से अधिक से अधिक वेक्सिनेशन सुनिश्चित कराया जा सके।



More from गिरिडीहMore posts in गिरिडीह »

2 Comments

Leave a Reply

%d bloggers like this: