Press "Enter" to skip to content

ढाका में एक दिन की बारिश का पचास साल का रिकार्ड टूटा




राष्ट्रीय खबर

ढाकाः ढाका में एक दिन की बारिश का पिछले पचास साल का रिकार्ड कल टूट गया। नवंबर माह में औसत से कम बारिश होने के बाद चक्रवाती तूफान जवाद की वजह से कल ढाका में लगातार करीब बारह घंटे बारिश होती रही। इस वजह से ढाका में दिसंबर माह में सर्वाधिक बारिश का पिछले पचास साल का रिकार्ड टूट गया।




कल यहां कुल 98 मिलिमीटर बारिश रिकार्ड किया गया है। वैसे रविवार को भी यहां 42 मिलिमीटर बारिश हुई थी। लगातार दो दिनों की बारिश की वजह से शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है। अनेक इलाकों में मुख्य सड़कों पर भी पानी एकत्रित हो गया, जिसकी वजह से यातायात पर उसका प्रभाव पड़ा।

वैसे इसके पहले पिछले नवंबर माह में औसत से कम बारिश की वजह से ठंड के बदले थोड़ी गरमी का एहसास हो रहा है। अब दो दिनों के बारिश के बाद ऐसा माना जा रहा है कि बादल चले जाने के बाद ठंड का असर दिखने लगेगा। सोमवार की सुबह से ही ढाका में हल्की फुहारें गिरने लगी थी। लेकिन समय बीतने के साथ साथ बारिश का असर ज्यादा बड़ा होता चला गया।

इस निरंतर बारिश की वजह से बांग्लादेश की राजधानी में मीरपुर, उत्तरा, रामपुरा, वनश्री, कारवां बाजार से लेकर ढाका विश्वविद्यालय होते हे पुराना ढाका के सदरघाट तक जल जमा हो गया था।

इनमें से कुछ इलाकों में तेज बारिश होने के बाद शाम को कमर तक पानी भर गया था। जिसकी वजह से वाहनों का यातायात बाधित हो गया था। शाम को बारिश कम होने के बाद सभी इलाकों में जमे जल का स्तर भी नीचे जाने लगा। फिर भी कुछेक इलाको में अब भी जल जमाव की स्थिति बनी हुई है।




ढाका में आज धूप निकलने से स्थिति में सुधार

यह सारे निचले इलाके हैं, जहां ऊपर का बारिश का पानी आकर एकत्रित हो गया है। इस अत्यधिक बारिश की वजह चक्रवाती तूफान जवाद है। इस तूफान की वजह से बांग्लादेश के बहुत बड़े इलाके पर असर पड़ा है।

तूफान का प्रकोप कम हो जाने की वजह से तेज हवाएं नहीं चली लेकिन इस वजह से जो बारिश हुई वह ढाका में रिकार्ड बनाने वाली साबित हुई है। देश के अन्य इलाकों में भी बारिश दर्ज की गयी है। जो आम तौर पर दिसंबर में होने वाली बारिश के औसत से ज्यादा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 1973 में 8 एवं 9 दिसंबर को क्रमशः 44 और 42 मिलिमीटर बारिश का रिकार्ड था। वैसे इन आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2012 में 9 दिसंबर को सबसे अधिक बारिश देश के कॉक्सबाजार इलाके में हुई थी।

वहां उस दिन 154 मिलिमीटर बारिश का रिकार्ड दर्ज है। वैसे आज का मौसम साफ होने के बाद आसमान पर धूप भी निकली है, जिसकी वजह से स्थिति सामान्य होती जा रही है।



More from HomeMore posts in Home »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from बांग्लादेशMore posts in बांग्लादेश »
More from मौसमMore posts in मौसम »

One Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: