Press "Enter" to skip to content

धार्मिक स्थल बासुकीनाथ धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़







बासुकीनाथः धार्मिक स्थल में उमड़ी श्रद्धालूओं की भीड़ नए साल के आगाज पर सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल फौजदारी नाथ की नगरी बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस अवसर पर अहले सुबह से ही पड़ोसी राज्य बिहार, बंगाल के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रद्धालु बड़ी संख्या में बाबा बासुकीनाथ की पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे।

अहले सुबह मंदिर का पट खुलते ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार आराध्य देव देवो के देव महादेव के दर्शन के लिए दृष्टि टिकाए अपनी बारी का इंतजार में कतारबद्ध दिखे। पूजा करने आए लोगों को संस्कार मंडप के रास्ते हाथी गेट से प्रवेश कराया जा रहा था।

जलाभिषेक के लिए आए बाबा के तमाम भक्त सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइस का पालन कर अनुशासित तरीके से जलार्पण किया। वीआईपी दर्शनार्थियों के लिए शीघ्र दर्शन कूपन की व्यवस्था की गई थी। शीघ्र दर्शनम् कूपन से चार लाख नौ हजार की कमाई हुई। विशिष्ट व्यक्तियों में नवादा सांसद चंदन सिंह एवं पूर्णिया सांसद संतोष कुशवाहा ने बाबा का जलाभिषेक कर नववर्ष का शुरूआत किया।

वही मंदिर परिसर में लोगों के प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मंदिर कर्मी सीसीटीवी कैमरा पर दिनभर नजर गड़ाए रहे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड एवं स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धालुओं की सेवा में तैनात दिखे।

मालूम हो कि नए साल पर भारी तादाद में आये बाबा के अनुयायियों को शांति एवं सुरक्षा प्रदान करने की चुनौतियों के मद्देनजर जिला एवं मंदिर प्रशासन पहले से ही कमर कसी हुई थी। इसके लिए सैकड़ों पुलिसकर्मियों की मंदिर सहित शहर के विभिन्न स्थानों पर तैनाती की गई थी। आगंतुकों पर नजर रखने के लिए अलग-अलग चेक पोस्टों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया था।

धार्मिक स्थल पर फायर ब्रिगेड एवं स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धालुओं की सेवा में तैनात

धार्मिक स्थल पर फायर ब्रिगेड एवं स्वास्थ्य कर्मियों को श्रद्धालुओं की सेवा में तैनात देर शाम मंदिर का पट बंद होने तक लगभग 70 हजार श्रद्धालु जलाभिषेक कर चुके थे। इस अवसर पर मंदिर प्रभारी आशुतोष ओझा, एसडीपीओ, जरमुंडी उमेश सिंह, सीओ राजकुमार प्रसाद, थाना प्रभारी दयानंद साह, चिकित्सा प्रभारी डॉ गुफरान, मंदिर प्रबंधक सुभाष राव, लेखापाल मदन झा सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।

जामा के प्रसिद्ध सिरसानाथ, चुटोनाथ मंदिर एवं तांतलोई गर्म कुंड में जुटी श्रद्धालूओं की भीड़ जामा। इधर जामा प्रखंड के अंतगर्त फौजदारी बाबा के रूप में प्रसिद्ध सिरसानाथ एवं चुटोनाथ मंदिर में शनिवार को नववर्ष के अवसर पर सुबह से ही यात्रियों एवं श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यात्रियों ने बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना कर नववर्ष मनाया।

पूजा अर्चना के बाद सिरसानाथ नदी किनारे लोग अपने सपरिवार के साथ पिकनिक मनाते नजर आए। ज्यादातर लोग जिले के विभिनन जगहों से आये श्रद्धालु परिवार के साथ पूजा-अर्चना कर नववर्ष में जीवन मंगलमय कामना किया। इसके लिए आशीर्वाद मांगा।

इधर प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट के रूप में सुमार तातलोई में शनिवार को गर्म जल कुंड में स्नान करने वाले सैलानियों एवं पिकनिक मनाने वाले यात्रियों का सुबह से जमावड़ा लगा रहा है। जगह-जगह नदी बीच एवं नदी किनारे परिवार के साथ पिकनिक मनाने वाले सैलानियों द्वारा आनंद उठाते नजर आये।

नव युवक मंडली डीजे के साथ आंनद उठा रहे थे, तो सपरिवार आने वाले नदी किनारे एवं गर्म कुंड के आस पास पिकनिक मनाते नजर आये। कहीं कहीं युवाओं के द्वारा बड़े-बड़े डीजे साउंड लेकर डांस कर ठुमका लगाते नजर आए, तो बाहर से आने वाले यात्रियों ने गर्म जलकुंड मे स्नान कर और भोजन कर नववर्ष का आनंद उठाया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से जगह जगह पुलिस बल तैनात किया गया था।



More from HomeMore posts in Home »
More from झारखंडMore posts in झारखंड »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from धर्मMore posts in धर्म »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: