Press "Enter" to skip to content

ब्रिटिश कोलंबिया में बाढ़ से 275 लोग फंसे, बेमौसम बारिश का कहर




कनाडा और अमेरिका में बेमौसम बारिश का कहर
दो स्थानों पर भूस्खलन के बाद राजमार्ग बंद हुआ
एक शहर के जल संशोधन केंद्र पानी में खराब हो गया

वेंकूवरः ब्रिटिश कोलंबिया के मुख्य राजमार्ग पर ही बेमौसम बारिश का कहर बरपा है। वहां के हाईवे संख्या 7 पर दो स्थानों पर भूस्खलन होने की वजह से सड़कों पर ही ढाई सौ लोग फंस गये हैं।




राहत दल उन्हें सकुशल निकालने की कोशिश कर रहा है। कनाडा और अमेरिका की सीमा के एक बहुत बड़े इलाके में इनदिनों बेमौसम बारिश का कहर जारी है। अत्यधिक वर्षा की वजह से जगह जगह पर बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है।

वेंकूवर के आपदा प्रबंधन दल के निदेशक डेविन बून ने कहा कि अब तक 14 लोगों को किसी तरह निकाल लिया गया है। दो अलग अलग स्थानों पर हुए भूस्खलन के बा वे लोग अपनी गाड़ियों में ही फंसे हुए थे।

शेष लोगों को भी अपनी तरफ से कोई भी प्रयास नहीं करने की चेतावनी दी गयी है क्योंकि अनेक स्थानों पर बाढ़ का पानी सड़कों पर से बहुत तेज गति से बह रहा है। अगासिज के पास हुए भूस्खलन में कुछ लोगों को मामूली चोटें भी आयी हैं, जिन्हे अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

वैसे अधिकारियों का मानना है कि हो सकता है कि बेमौसम बारिश से आयी बाढ़ और भूस्खलन से और भी वाहन जहां तहां फंसे हो सकते हैं।




वैसे इसकी वजह से नदियों के उफान पर होने की वजह से ब्रिटिश कोलंबिया के कुछ शहरों में सतर्कता के आदेश दिये गये हैं। इनमें से मेरिट शहर के सात हजार लोगों को अपने घरों से हटाया भी गया है। ब्रिटिश कोलंबिया के इस शहर का जल संशोधन केंद्र भी बाढ़ में डूब कर पूरी तरह खराब हो चुका है।

ब्रिटिश कोलंबिया के अलावा अमेरिका में भी नदिया उफान पर

इसी वजह से जल संक्रमण का भी खतरा बढ़ते देखकर लोगों को हटाया गया है। ब्रिटिश कोलंबिया का दूसरा शहर एबोट्सफोर्ड में भी भारी बारिश ने तबाही मचायी है।

अमेरिका की सीमा पर इसी वजह से पुलिस को भी तैनात किया गया है ताकि अप्रत्याशित किसी घटना की स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

ब्रिटिश कोलंबिया के अलावा अमेरिका के भी कई इलाकों में भारी वर्षा से नदियां उफान पर हैं। इन नदियों का पानी बढ़ता हुआ आबादी वाले इलाको में घुस रहा है। इस वजह से भी स्थानीय स्तर पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर हटाया जा रहा है।



More from HomeMore posts in Home »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from मौसमMore posts in मौसम »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: