Press "Enter" to skip to content

उन्नत रक्षा प्रणाली को अमेरिका ने सऊदी अरब से हटा लिया




दोहाः उन्नत रक्षा प्रणाली अब सऊदी अरब में काम नहीं करेगी। अमेरिकी रक्षा विभाग ने इस डिफेंस सिस्टम को वहां से हटा लिया है। वहां हाउती विद्रोहियों द्वारा हमला जारी होने के बीच ही अमेरिका ने यह फैसला लिया है।




खास तौर पर वहां के प्रिंस सुलतान एयर बेस में जो सुरक्षा उपकरण लगाये गये थे, उन उन्नत रक्षा प्रणाली के उपकरण अब वहां मौजूद नहीं हैं। सैटेलाइट चित्रों से भी इसकी पुष्टि हो चुकी है।

वहां की यह तस्वीर पिछले अगस्त माह की है, जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि अमेरिका ने बिना किसी शोर शराबे के ही इन उन्नत रक्षा प्रणाली के उपकरणों को हटा लिया है।

उससे पहले यह उपकरण वहां मौजूद नजर आते थे। इस मामले में चर्चा होने के बा पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किरबी ने कहा कि कुछ एयर डिफेंस उपकरणों को वहां से हटाकर अन्यत्र स्थापित किया गया है।

मध्य पूर्व एशिया में अमेरिकी फौज की उपस्थिति के बीच ऐसा क्यों किया गया, इस बारे में कोई औपचारिक जानकारी नहीं मिल पायी है। किरबी ने सिर्फ इतना कहा कि अमेरिकी हितों को ध्यान में रखते हुए ही ऐसे फैसले किये जाते हैं।




वैसे मामला सामने आने के बाद अमेरिका की तरफ से यह सफाई दी गयी है कि वहां की रक्षा प्रणाली के लिए दूसरे उपकरण लगाये जा रहे हैं।

उन्नत रक्षा प्रणाली हटाने की बात पेंटागन ने स्वीकार की

फिर भी उन्नत रक्षा प्रणाली के उपकरणों को वहां से चुपचाप हटा लेने के इस फैसले को तालिबान के अफगानिस्तान में शासन से जोड़कर देखा जा रहा है।

शायद अमेरिका को सऊदी अरब में भी तालिबान के सक्रिय होने का अंदेशा होने तथा अलकायदा के हमले की आशंका होने की वजह से ऐसे फैसले लिय गये हैं।

मामला पूरी तरह सामने आ जाने के बाद सऊदी अरब के रक्षा मंत्रालय ने भी स्वीकार किया है कि उन्नत रक्षा प्रणाली को वहां से हटाया गया है लेकिन ऐसा दोनों देशों की सहमति से किया गया है।

इनके बदले दूसरे उपकरण स्थापित किये जा रहे हैं, जिससे इस वायुसेना अड्डे की रक्षा व्यवस्था बहाल रहेगी।



More from यू एस एMore posts in यू एस ए »
More from रक्षाMore posts in रक्षा »
More from सऊदी अरबMore posts in सऊदी अरब »

Be First to Comment

Leave a Reply