Press "Enter" to skip to content

बीस साल तक गायब था अपराधी पर गूगल मैप से पकड़ा गया




मैड्रिडः बीस साल तक पुलिस की आंखों में धोखा देने के बाद भी वह अंततः गिरफ्तार हो गया। इस गिरफ्तारी में गूगल मैप की भूमिका रही। इसी गूगल मैप के जरिए पुलिस के जांच कर्ताओं ने उसे तलाश लिया। जिओचिन्हो गैमिनो नामक यह अपराधी हत्या का अभियुक्त था। वह बीस साल पहले किसी तरह जेल से भाग निकला था। इसके बाद से उसका कोई अता पता ही नहीं चल पाया था।




इटली की पुलिस के मुताबिक वह पेशेवर हत्यारा भी था। लेकिन उसके बारे में पुलिस को अगले बीस साल तक कोई जानकारी नहीं मिल पायी थी। बाद में गूगल मैप के सहारे पिछले दो वर्षों से उसकी तलाश में जुटी पुलिस ने उसे मैड्रिड के पास के ही शहर गालापगार से खोज लिया।

इस शहर में अपना नाम बदल लेने के बाद उसने एक फल और सब्जी की दुकान खोल ली थी और लोगों की नजर में एक शांत जीवन व्यतीत कर रहा था। साठ वर्षीय इस फरार अपराधी के बीस साल तक गायब होने के बाद पिछले दो साल से पुलिस के जांच अधिकारी हर स्तर पर उसे तलाश रहे थे। इसी क्रम में गूगल मैप में उसका चेहरा एक बार नजर आने के बाद उसकी पुष्टि का काम नये सिरे से प्रारंभ किया गया था।




बीस साल तक लापता था पर पुलिस को तलाश थी

गूगल मैप में वह जहां पर नजर आया था, वह एक फल और सब्जी की दुकान थी। इसी सूचना के आधार पर आगे की जांच हुई। अपनी दुकान चलाते वक्त उसने अपना नाम भी बदलकर मैनुएल रख लिया था। उसके दुकान का नाम एल हुयार्टो दी मानू था।

पास के एक रेस्त्रां में जब जासूसों ने उसके बारे मे जानकारी हासिल की तो यही जानकारी सामने आयी। उसके पहले के चेहरे से जब मिलान किया गया तो उसके चेहरे पर पड़े एक लंबे निशान की वजह से उसकी पहचान हो गयी। हर तरफ से इस व्यक्ति के ही बीस साल से फरार अपराधी होने की पुष्टि होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

अब उसे इटली ले जाने की तैयारी चल रही है। सिसली के एक माफिया गैंग का सदस्य यह अपराधी पहले भी कई किस्म के अपराधों में अभियुक्त रहा है। इटली जाने पर उसे आजीवन कारावास की ही सजा मिलेगी, ऐसा माना जा रहा है।



More from एक्सक्लूसिवMore posts in एक्सक्लूसिव »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: