Press "Enter" to skip to content

पेट्रोल और डीजल के दामों में 50 वें दिन स्थिरता बनी रही







नयी दिल्ली : पेट्रोल और डीजल में 50 वें दिन स्थिरता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल में तेजी के बावजूद आज लगातार 50 वें दिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव बना रहा। दिल्ली में गत दो दिसंबर को वैट में कमी किये जाने के कारण पेट्रोल की कीमतें करीब आठ रुपये प्रति लीटर कम हुआ था और उसके बाद से दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

में ब्रेंट क्रूड 0.20 प्रतिशत की तेजी के साथ 74.13 डॉलर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 0.46 प्रतिशत उटरकर 71.45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये तथा 10 रुपये प्रति लीटर की कमी करने से देश में इसकी कीमतों में कमी आयी थी।कर्नाटक सहित देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इन दोनों उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की थी। घरेलू बाजार में 50 वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ।

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश इसके बाद उत्तर प्रदेश, कर्नाटक सहित देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इन दोनों उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की थी। घरेलू बाजार में 50 वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ।पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे राजधानी दिल्ली में वैट कम किये जाने के कारण भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के पंप पर पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल के दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिके रहे। पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं। देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे



Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: