Press "Enter" to skip to content

हमारे कोचों को लताड़ा जाना अच्छी बात नहीं : कप्तान डीन एल्गर







जोहानसबर्ग: हमारे कोचों को, दक्षिण अफीका के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर टीम के कोचों और प्रबंधन के समर्थन में खड़े दिखे, जिनके बारे में उनका मानना है कि उन्हें वह समर्थन नहीं मिला जिसके वे हकदार हैं। एल्गर की टिप्पणी दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ और उनके मुख्य कोच मार्क बाउचर के आचरण की औपचारिक जांच शुरू करने के क्रिकेट साउथ अफ्रीका के फैसले के मद्देनजर आई है।

सोशल जस्टिस और नेशन बिल्ंिडग (एसजेएन) आयोग ने इन दोनों और पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स सहित अन्य को नस्ल के आधार पर खिलाड़ियों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया है। स्वतंत्र जांच 2022 की शुरुआत में होने वाली है। स्मिथ और बाउचर अभी के लिए अपनी भूमिका में रहेंगे और भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे।

सीरीज से पहले पत्रकारों को संबोधित करते हुए एल्गर ने हाल के महीनों में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के कठिन दौर के बारे में बताया। यह पूछे जाने पर कि खिलाड़ियों के दृष्टिकोण से इस अवधि के बारे में सबसे कठिन बात क्या रही, एल्गर ने कोचों के पर्याप्त समर्थन की बात कहते हुए अपना जवाब दिया। एल्गर ने कहा, यह कठिन है। हमारे पास इतने सारे अलग-अलग प्रशासक हैं कि हम यह भी नहीं जानते कि किस पद पर कौन है।

मुझे लगता है कि शायद समर्थन बहुत कठिन रहा है, खासकर हमारे कोचों और हमारे टीम प्रबंधन के संबंध में। मुझे नहीं लगता कि उन्हें बहुत अच्छी चीजें मिली हैं। एल्गर ने कहा, खिलाड़ियों के दृष्टिकोण से, हम अपने कोचों का समर्थन करते हैं, हम अपने प्रबंधन का समर्थन करते हैं, हमें उन्हें बहुत प्यार देने की आवश्यकता है।

हमारे कोचों को कड़ी मेहनत के लिए बहुत आभारी हैं

मुझे लगता है कि कभी-कभी वे इतना काम करते हैं जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है और मीडिया इस पर पानी फेर देता है। मुझे लगता है कि यह सबसे बड़ी बात है, क्योंकि वे पर्दे के पीछे बहुत कुछ करते हैं और इसलिए जब माहौल की बात आती है तो मुझे इस पर बोलना चाहिए।

एल्गर ने कहा, सबसे बड़ी चीजों में से एक यह है कि हमारे पास प्रशासनिक दृष्टिकोण से बहुत अधिक स्थिरता नहीं है और उम्मीद है कि जल्द से जल्द क्रिकेट साउथ अफ्रीका के भीतर स्थिरता आएगी। लेकिन हां, हमारे कोचों को चीजों के लिए लताड़ा जाना अच्छा नहीं है हम उनके द्वारा की गई कड़ी मेहनत के लिए बहुत आभारी हैं।

एल्गर को यह विस्तार से बताने का मौका नहीं मिला कि वह कोचों की किन आलोचनाओं का जिक्र कर रहे थे। बाउचर के खिलाफ पॉल ऐडम्स के लिए एक नस्लवादी उपनाम का उपयोग करने का आरोप है। जबकि उन्होंने एसजेएन के सामने इसके लिए माफी मांगी, रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि उनकी प्रतिक्रिया ने उनकी टिप्पणियों की नस्लवादी संवेदनशीलता और समझ की कमी का खुलासा किया।

वहीं स्मिथ की कप्तानी के दौरान बाउचर के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बैक-अप कीपर थामी सोलेकिले की जगह डीविलियर्स को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई। रिपोर्ट में बताया गया कि सोलेकिले की तरह अन्य खिलाड़ियों के साथ भी नाइंसाफी की गयी।



More from HomeMore posts in Home »
More from क्रिकेटMore posts in क्रिकेट »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

Be First to Comment

Leave a Reply

Mission News Theme by Compete Themes.
%d bloggers like this: