मुख्यमंत्री ने 2018-19 के बजट की तैयारी को लेकर की बैठक, दिया निर्देश

जनता के सहयोग से लागू करें बजट , बजट में रोजगार व स्वरोजगार पर फोकस

संवाददाता
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि बजट के क्रियान्वयन में तेजी और योजनाओं का पूरा लाभ तभी संभव है, जब जनता की भागीदारी ज्यादा से ज्यादा हो। जनता के सुझावों के अनुरूप बजट बनाया जा रहा है, तो इसे लागू भी जनता के सहयोग से करें। इससे राज्य के विकास में तेजी आयेगी और जन आकांक्षाओं को पूरा करने का हमारा लक्ष्य हासिल हो सकेगा।
हमारे यहां सामुहिकता की परंपरा रही है। इसी का लाभ उठाकर हम गांव का तेजी से विकास कर सकते हैं। गांवों में मांग के अनुरूप छोटे-छोटे पुलिया बनायें। सड़कों का जाल गांव के अंदर तक पहुंचा रहे हैं, ताकि ग्रामीण अपने उत्पादन को बाजार तक आसानी से लाकर बेच सके।
मुख्यमंत्री बुधवार को झारखंड मंत्रालय में वर्ष 2018-19 के बजट तैयारी को लेकर बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की आय दोगुणी करने के उद्देश्य को ध्यान में रखकर योजनाएं चुनें। राज्य के अतिपिछड़े छह जिलों पर विशेष फोकस करें। सभी विभाग उन जिलों में विशेष योजनाएं चलायें।
इस बार के बजट में रोजगार व स्वरोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा करना, अनुसूचित जाति, जनजाति व कमजोर वर्गों के विकास, महिला सशक्तिकरण, पिछड़े जिलों-प्रखंडों का समेकित विकास पर जोर दिया जायेगा। साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, आधारभूत संरचना, हर घर तक बिजली पहुंचाने आदि पर भी फोकस रहेगा।

You might also like More from author

Comments

Loading...