Press "Enter" to skip to content

मिस्र के शहरी इलाकों में बिच्छुओं का हमला तीन मरे




आसवानः मिस्र के शहरी इलाकों में अचानक से बिच्छुओं का हमला होने की खबर है। शहरी इलाके मे अचानक से बिच्छुओं के चले आने और उनके डंक से अब तक तीन लोगों की मौत होने की सूचना है।




दरअसल वहां आये तूफान और जोरदार बारिश के बाद इस आसवान शहर और अन्य इलाको में ऐसी नौबत आयी है। नील नदी का पानी बाढ़ की वजह से कई इलाकों में प्रवेश कर गया था।

उसके बाद तूफान के दौरान लगातार बिजली कड़कने के बाद ही मिस्र के शहरी इलाकों में अत्यधिक बिच्छु पाये जा रहे हैं। तूफान के वक्त बिजली चली जाने की वजह स अंधेरे में ही कई लोग अपने घरों में ही बिच्छु के डंक के शिकार हो गये हैं।

तीन लोगों की मौत के अलावा 453 लोग इसमें घायल भी हुए हैं, जिनका फिलहाल ईलाज चल रहा है। अचानक से बिच्छु के डंक से पीड़ित अधिक मरीजों के आ जाने की वजह से अब अधिकांश चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना मरीजों के बदले बिच्छु के डंक से पीड़ितों के ईलाज पर अधिक ध्यान देना पड़ रहा है।

मिस्र के शहरी इलाकों में अचानक से बिच्छुओं के इस हमले के बारे में पर्यावरण वैज्ञानिक मानते हैं कि अत्यधिक बारिश और तेज तूफान के साथ साथ बिजली कड़कने की वजह से ही जंगली जीव और कीट पतंग अपने स्वाभाविक आवास को छोड़कर बचाव के लिए अन्यत्र निकल आये थे।




इनमें से बिच्छुओं ने शहरी इलाकों में प्रवेश करना प्रारंभ कर दिया। चूंकि लोगों को शहरी इलाके में इतने अधिक बिच्छुओँ के आने की कोई उम्मीद नहीं थी।

मिस्र के शहरी इलाकों में इस हमले से लोग बेखबर थे

इसी वजह से लोग बिच्छुओं के डंक के शिकार होते चले गये। इतने अधिक डंक पीड़ितों के आने के बाद सरकार के स्तर पर सभी इलाकों में अतिरिक्त एंटी वैनम की दवा की डोज भेजी जा रही है।

लोगों को फिलहाल पहाड़ों और जंगली इलाकों के करीब जाने से मना किया गया है क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि बिच्छुओं के साथ साथ सांप भी खुद को बचाने के लिए अपना स्थायी घर छोड़कर अन्यत्र चले आये हैं।

मिस्र के मोटी पूंछ वाले बिच्छु के बारे में यह पता है कि उसके एक ही डंक से किसी इंसान की घंटे भर में मौत हो सकती है।



More from एक्सक्लूसिवMore posts in एक्सक्लूसिव »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »
More from मिस्रMore posts in मिस्र »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: