Press "Enter" to skip to content

न्यूजीलैंड के इलाके में पैदा हुआ दैत्याकार आलू




वेलिंगटनः न्यूजीलैंड के इलाके में खेत में उपजा आलू शायद दुनिया का सबसे बड़े आलू का खिताब जीतने जा रहा है। यहां के वाइकाटो प्रांत के नगाहिनापुरी में एक खेत में यह आलू पैदा हुआ है। इसे कोलिन और डोना क्रेग ब्राउन ने उगाया है।




दोनों के मुताबिक उन्होंने इस आलू को उगाने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास भी नहीं किया था। आलू के आकार की वजह से उसे दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा आलू माना जा रहा है।

दोनों दंपति मानते हैं कि अपने बगीचे में अगली फसल के लिए खेतों को तैयार करने के दौरान ही पहली बार इतने बड़े आकार के आलू पर उनकी नजर पड़ी थी। उसके पहले वे इसी आलू के ऊपर से दर्जनों बार आते जाते रहे थे। दरअसल मिट्टी के नीचे इतना बड़ा आलू उग रहा है, उसकी भनक भी उन्हें नहीं मिली थी।

न्यूजीलैंड के इलाके में पैदा हुए इस आलू का वजन 7.9 किलोग्राम है। इसे उगाने वालों ने इसका नाम डग रख दिया है। वैसे इस विशाल आलू से पहले सबसे बड़े आलू का रिकार्ड 4.98 किलो का है, जो वर्ष 2011 में ब्रिटेन में पाया गया था।




वहां के पीटर ग्रेजब्रूक ने अपने नाम पर इस आलू को उगाने का रिकार्ड दर्ज कराया था। अब इस आलू के पाये जाने के बाद शायद इसे ही दुनिया के सबसे बड़े आलू का खिताब मिलने जा रहा है।

यह दंपति फिलहाल गिनिज बूक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस बीच आलू को फ्रीजर में रखे जाने की वजह से उसका वजन करीब एक किलो घट गया है।

न्यूजीलैंड का यह आलू गिनिज वालों के इंतजार में

दोनों लोग हर सुबह इस विशाल आलू को फ्रीजर से बाहर निकालते हैं और धूप में रखने के बाद फिर से फ्रीजर में डाल देते हैं ताकि वह खराब ना हो। वैसे दंपति ने बताया कि आलू के उगने की सूचना पाकर पड़ोसियों के अलावा दूर दराज से भी लोग उसे देखने आ रहे हैं।

इस लिहाज से आलू पाये जाने के बाद से दोनों का यह सप्ताह काफी व्यस्त रहा है क्योंकि हर कोई आने वाला इसी आलू को देखना चाहता है। डोना ने अपने फेसबुक पेज पर भी इस आलू की तस्वीर शेयर की है।



More from HomeMore posts in Home »
More from अजब गजबMore posts in अजब गजब »
More from कृषिMore posts in कृषि »
More from ताजा समाचारMore posts in ताजा समाचार »

Be First to Comment

Leave a Reply

%d bloggers like this: